अध्यात्म

सावन के इस पावन महीने में लाइव करें बिल्केश्वर धाम के दर्शन, पूरी होगी आपकी हर मनोकामना!

वैसे तो भगवान शंकर की पूजा उनके भक्त पुरे साल हर दिन करते हैं। सोमवार का दिन भगवान शंकर का ख़ास दिन होता है। भगवान शंकर को सावन का महिना अत्यंत ही प्रिय है, ऐसे में सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार का अपना ही ख़ास महत्व होता है। इस दिन जो भी भक्त मन से भगवान शंकर की आराधना करता है, वह जीवन में सभी प्रकार के दुखों से मुक्त हो जाता है।

बिल्केश्वर धाम प्रसिद्ध है अपनी ख़ासियत के लिए:

भगवान शंकर के बारे में यह कहा जाता है कि वह अपने भक्तों को कभी निराश नहीं करते हैं। जो भक्त उन्हें प्रसन्न कर देता है, वह उनके मन की हर मुराद को पूरी कर देते हैं। साथ ही जो उन्हें क्रोधित करता है, जीवन में उसका कल्याण कभी नहीं होता है। भगवान शंकर के पुरे देश में कई धाम हैं, लेकिन कुछ धाम अपनी ख़ासियत के लिए प्रसिद्ध है। इनमें से ही एक धाम है बिल्केश्वर धाम।

बिल्केश्वर धाम हरिद्वार के पास स्थित बिल्व पर्वत पर है। यहीं पर माँ पार्वती ने कठोर तपस्या से भगवान शंकर को पति के रूप में पाया था। भगवान शंकर को एक नहीं बल्कि दो बार इसी जगह पर अर्धांगिनी की प्राप्ति हुई थी। पहली बार सती और दूसरी बार माता पार्वती। देव ऋषि नारद के कहने पर ही हरिद्वार से पक्षिम हर की पौढ़ी से कुछ ही दुरी पर स्थित बिल्व पर्वत पर माता पार्वती ने तपस्या किया था।

महादेव के लाइव दर्शन करके हो जायेंगे धन्य:

आज इस जगह पर बिल्केश्वर महादेव का प्रसिद्ध मंदिर स्थित है। यहाँ पर भगवान शंकर का शिवलिंग है, जो शेषनाग के निचे स्थित है। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि यहाँ पर देवी पार्वती ने बेलपत्र खाकर अपनी भूख मिटाई थी। माता पार्वती की प्यास बुझाने के लिए स्वयं ब्रह्मा जी ने अपने कमंडल से माँ गंगा को धरती पर उतरा था। आज वह स्थान बिल्केश्वर धाम से 50 कदम की दुरी पर गौरी कुंड के नाम से चर्चित है।

जानकार लोग बताते हैं कि माता पार्वती अपनी तपस्या के दौरान उसी कुंड में स्नान करती थीं, इसके बाद इसी कुंड से जल ग्रहण करती थी। आज इस धाम का दर्शन करने और इस कुंड में स्नान करने के लिए भारत के कोने-कोने से लोग आते हैं। यहाँ पर सावन और मकरसंक्रांति के समय भक्तों ताँता लगा रहता है। कुंवारी कन्यायें इस जगह आकर बेलपत्र अर्पित करती हैं, इससे उन्हें मनचाहे वर की प्राप्ति होती है। आज हम आपको बिल्केश्वर महादेव का लाइव दर्शन करवाने जा रहे हैं। यक़ीनन आप महादेव के दर्शन करके धन्य हो जायेंगे।

वीडियो देखें-

सावन के तीसरे सोमवार: करें बिल्वकेश्वर धाम के Live दर्शन

सावन के तीसरे सोमवार: करें बिल्वकेश्वर धाम के Live दर्शनhttp://www.punjabkesari.in/dharm/news/third-monday-of-savan–live-view-of-bilkeshwar-dham-653895#Sawan #Haridwar #LordShiva #BilkeshwarTemple #BilkeshwarMahadevTemple

Posted by Punjab Kesari on Sunday, July 30, 2017

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close