समाचार

इलाहाबाद में जन्मी और लखनऊ में पली-बढ़ीं आनंद महिंद्रा की मां, बॉलीवुड में भी किया काम

आनंद महिंद्र सोशल मीडिया के जरिए आम लोगों से हमेशा जुड़े रहते हैं। वो अपनी कई निजी और प्रोफेशनल चीजों को भी शेयर करते रहते हैं। शुक्रवार को उन्होंने एक ऐसा ट्वीट किया है जो उनकी मां इंदिरा महिंद्रा की याद से जुड़ा है।

इंदिरा महिंद्रा लखनऊ में हुई पली-बढ़ीं

आनंद महिंद्रा ने एक ट्वीट किया है कि उनकी मां लखनऊ में पली बढ़ी हैं। इसलिए उनकी याद में वो ‘महिंद्रा सनतकड़ा फेस्टिवल’ मनाते हैं। इंदिरा महिंद्रा का जन्म इलाहाबाद में हुआ, लेकिन उनका बचपन लखनऊ में बीता। लखनऊ में उन्होंने इसाबेला थोबर्न कॉलेज से पढ़ाई की और फिर वहीं फैकल्टी के तौर पर भी काम किया।

आनंद महिंद्रा की मां  इंदिरा महिंद्रा एक अच्छी स्कॉलर थीं। उन्होंने कई किताबें लिखीं थी जो काफी लोकप्रिय भी हुईं थीं। उनकी लिखी 4 किताबों में से ‘द एंड प्ले’ और ‘द क्लब’ किताबें काफी पॉपुलर किताबें हैं।


मां के नाम से लखनऊ में फेस्टिवल

आनंद महिंद्रा, 2010 से लखनऊ में अपनी मां की याद में एक फेस्टिवल मना रहे हैं। हर साल इस फेस्टिवल की एक थीम रखी जाती है। इस बार की थीम ‘लखनवी बावर्चीखाने’ है, और इसे लेकर उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है।


इंदिरा महिंद्रा ने फिल्मों में भी किया काम

आनंद महिंद्रा की मां इंदिरा महिंद्रा ने ’काली घटा’ नाम की बॉलीवुड फिल्म में भी काम किया है। शायद यही वजह है कि अपनी मां से प्रभावित होकर एक समय आनंद महिंद्रा फिल्म स्टडीज कर रहे थे और मशहूर डायरेक्टर मीरा नायर उनकी जूनियर हुआ करती थीं।

महिंद्रा समूह के प्रमुख आनंद महिंद्रा अपने सोशल मीडिया हैंडल पर सिर्फ अपने से जुड़ी बातों को ही शेयर नहीं करते बल्कि अक्सर  इंडियन टैलेंट को भी सराहते हैं। अभी हाल ही में उन्होंने यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के विषय पर चिंता व्यक्त की थी। ट्वीट के दौरान उन्होंने इस बात का जिक्र किया था कि वो जल्द इस पर फैसला लेने वाले हैं कि महिंद्रा यूनिवर्सिटी में मेडिकल की भी पढ़ाई शुरू की जाय ताकि भारतीय छात्रों को मेडिकल की अच्छी और सस्ती पढ़ाई के लिए विदेश ना जाना पड़े।

Back to top button