बॉलीवुड

धर्मेंद्र के प्यार में पागल थीं मीना कुमारी, इस वजह से हुआ रिश्ते का अंत

हिंदी सिनेमा के ‘हीमैन’ कहे जाने वाले मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र को भला कौन नहीं जानता। धर्मेंद्र ने अपने करियर में बॉलीवुड की लगभग सभी अभिनेत्रियों के साथ काम किया है। वहीं उनकी जोड़ी मशहूर अभिनेत्री और उनकी पत्नी हेमा मालिनी के साथ खूब पसंद की गई। ऐसे में इस जोड़ी ने शादी करने का फैसला किया। बता दें, धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से शादी करने के लिए अपना धर्म बदला था, क्योंकि वह पहले से ही शादीशुदा थे और उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर ने उन्हें तलाक देने से इनकार कर दिया था।

meena kumari and dharmendra

ऐसे में धर्मेंद्र ने साल 1980 में मुस्लिम धर्म अपनाकर हेमा मालिनी से शादी रचाई। हालांकि करियर की शुरुआत में धर्मेंद्र का नाम जानी मानी अभिनेत्री मीना कुमारी के साथ जुड़ा रहा। जी हां.. एक समय पर इंडस्ट्री में मीना कुमारी और धर्मेंद्र के अफेयर ने खूब सुर्खियां बटोरी थी। इतना ही नहीं बल्कि उस दौरान कहा जाता था कि मीना कुमारी की वजह से ही धर्मेंद्र सुपरस्टार बनने में कामयाब रहे।

दरअसल, जब धर्मेंद्र ने अपने करियर की शुरुआत की थी उन दिनों मीना कुमारी हिंदी सिनेमा की सुपरस्टार हुआ करती थी। ऐसे में उन्होंने कई निर्माता और निर्देशकों से धर्मेंद्र को फिल्मों में काम देने की गुजारिश की थी। इसी बीच इनका अफेयर भी चर्चा का विषय रहा।

रिपोर्ट की मानें तो फिल्म ‘फूल और पत्थर’ के दौरान मीना कुमारी और धर्मेंद्र का प्यार परवान चढ़ा। इस वक्त मीना कुमारी और उनके पति कमाल अमरोही के बीच अलगाव चल रहा था। इस दौरान मीना कुमारी और धर्मेंद्र ने एक साथ कई फिल्मों में काम किया और यह फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भी सुपरहिट साबित हुई।

meena kumari and dharmendra

कहा जाता है कि मीना कुमारी धर्मेंद्र को दीवानों की तरह प्यार किया करती थी, लेकिन धर्मेंद्र उनकी इस तरह की आदतों से डरने लगे थे। इतना ही नहीं बल्कि एक समय पर तो मीना कुमारी कई डायरेक्टरों के सामने धर्मेंद्र को फिल्म में रखने की शर्त तक रख लेती थी। वहीं कमाल अमरोही को मीना कुमारी की यह बातें बिल्कुल पसंद नहीं आती थी जिसकी वजह से वह धर्मेंद्र से नफरत करते थे।

meena kumari and dharmendra

लेकिन इसी बीच धर्मेंद्र और मीना कुमारी के बीच कुछ ऐसा हुआ जिसके चलते धर्मेंद्र ने मीना को थप्पड़ मार दिया था जिसके बाद वह बुरी तरह टूट गई थी। इस वाकिए के बाद धर्मेंद्र जहां हिंदी सिनेमा के स्टार बनने लगे तो वही मीना कुमारी ने एक्टिंग की दुनिया से दूरी बनाना शुरू कर दिया।

meena kumari and dharmendra

कहा जाता है कि मीना कुमारी और धर्मेंद्र का अफेयर करीब 3 साल तक चला था, लेकिन इसी बीच धर्मेंद्र ने उनसे धीरे-धीरे दूरी बनाना शुरु कर दिया। ऐसे में मीना पति कमाल अमरोही और धर्मेंद्र से अलग होने के बाद अकेली रह गई। इसके बाद उन्होंने तन्हाई दूर करने के लिए शराब और अन्य चीजों का सहारा लेना शुरू कर दिया। इसके बाद ही मीना कुमारी गंभीर बीमारी से ग्रसित हो गई और 31 मार्च 1972 को उन्होंने दुनिया छोड़ दी।

meena kumari

बता दें, एक इंटरव्यू के दौरान जब धर्मेंद्र से मीना कुमारी संग अपने रिश्ते पर पूछा गया ‘क्या मीना कुमारी आपकी पहली मोहब्बत थीं?’ इस पर धर्मेंद्र ने कहा था कि, “मोहब्बत नहीं, मैं उनका बहुत बड़ा फैन था. एक फैन के तरह मैं उन्हें देखता था। अगर एक स्टार और फैन के रिश्ते को मोहब्बत कहा जाता है तो फिर उसे मोहब्बत समझ लीजिए।”

Back to top button