समाचार

सात फेरे लिए लेकिन बिना दुल्हन के लौटी बारात और दूल्हा, मांग भरने के दौरान हुआ कुछ ऐसा

हमारे देश में विवाह को लेकर कानून बना हुआ है. शादी के लिए लड़के और लड़की दोनों की ही अम्र तय है. हाल ही में सरकार ने लड़कियों की शादी के लिए उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल कर दी थी हालांकि इसके बावजूद आए दिन बाल विवाह के मामले देखने और सुनने को मिलते रहते हैं.

marriage

हाल ही में उम्र कम होने के चलते एक शादी को रोकना पड़ गया और दूल्हा एवं बारात को बिना दुल्हन के ही वापस जाना पड़ा. यह सब कुछ ठीक सात फेरे होने के बाद और दूल्हे द्वारा दुल्हन की मांग में सिंदूर भरने से पहले हुआ. सवाल यह उठता है कि ऐसा क्यों हुआ तो आइए आपको इसके पीछे का कारण बताते हैं.

marriage

यह मामला सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखंड स्थित एक गांव से जुड़ा हुआ है. यहां महज 14 साल की नाबालिग लड़की की शादी उसके माता-पिता की इच्छा से हो रही थी. शादी तय हो चुकी थी. मेहमानों को न्योता भी मिल गया. तय समय सीमा और तारीख के हिसाब से सब कुछ चल रहा था.

marriage

बारात पहुंच चुकी थी. सात फेरे हो चुके थे लेकिन दूल्हा अपनी दुल्हन की मांग में सिंदूर भरता इससे पहले एक बड़ा ट्विस्ट आ गया. दरअसल 14 साल की दुल्हन होने के कारण शादी नहीं हो सकी. मौके पर महिला उत्थान कल्याण समिति व चाइल्ड लाइन की टीम पहुंची और शादी रुकवा दी गई.

महिला उत्थान कल्याण समिति व चाइल्ड लाइन की टीम ने लड़की पक्ष को समझाया और उन्हें विवाह संबंधित कानून के बारे में जानकारी दी गई. ऐसे में लड़की के परिजनों ने नाबालिग का विवाह नही करने का लिखित आश्वासन दिया. इसके बाद मामला शांत हुआ और बिना शादी के ही दूल्हे के साथ बारात वापस चली गई.

विवाद हुआ, लेकिन सुलझ गया मामला…

marriage

बताया जा रहा है कि महिला उत्थान कल्याण समिति के पहुंचने से नाबालिग दुल्हन के परिजनों ने विवाद भी करने का प्रयास किया था लेकिन मौके पर मौजूद सरपंच प्रतिनिधि नंदा, उपसरपंच अमृत यादव एवं डायल 112 की टीम ने मोर्चा सम्भाएलते हुए लड़की पक्ष के लोगों को समझा बुझा दिया और विवाद शांत हो गया.

की गई कागजी कार्यवाही…

mariage

बारात के बिना दुल्हन के वापस लौटने के बाद डायल 112 की टीम के सदस्य, चाइल्ड लाइन सदस्य स्तुति राजवाड़े, महिला बाल विकास विभाग से सुपरवाइजर ऐरखामेरन लकड़ा व सुमन आदि ने पंचनामा तैयार किया और कागजी कार्यवाही पूरी की गई. साथ ही लड़की के परिजन और ग्रामीणों को विवाह संबंधित कानून के बारे में बताया गया.

Back to top button