स्वास्थ्य

मर्दों की यौन शक्ति दस गुना तक बढ़ा देता है पान का पत्ता, दूर करता है ये बीमारियां

भारत में पान (Betel) खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है। आपको हर गली-मोहल्ले के नुक्कड़ पर एक पान की दुकान मिल जाएगी। लोग पान सिर्फ शौक से ही नहीं खाते, बल्कि शादी ब्याह और पूजा पाठ में भी पान या इसके पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। पान को बेहद शुभ माना जाता है। कई घरों में भोजन के बाद मेहमानों को पान परोसा जाता है। पान खाने से सेहत को बहुत से लाभ भी होते हैं।

पुरुषों में मर्दानगी बढ़ाए

पान (Betel) खाने से पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ती है। खासकर शादीशुदा पुरुषों को तो इसे जरूर खाना चाहिए। पान के पत्तों के अंदर एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-इंफेक्टिव, एंटी-सेप्टिक और दुर्गंध दूर करने वाले गुण रहते हैं।

जब हम पान को खाते हैं तो टेस्टोस्टोरोन (Testosterone) हार्मोन का लेव बढ़ जाता है। इससे मर्दों में लिबिडो बढ़ता है। नतिजन पुरुषों की यौन शक्ति में जबरदस्त बदलाव देखने को मिलता है। इसलिए तो कई शादीशुदा मर्दों को रात में सोने से पहले पान खाने की सलाह दी जाती है।

पाचन क्रिया मजबूत करे

यदि आप कमजोर पाचन प्रक्रिया के शिकार हैं तो आज से ही पान के पत्तों को चबाना शुरू कर दें। ये शरीर में मौजूद खाने को पचाने में बहुत मदद करता है। यदि भोजन के बाद पान का एक पत्ता खाया जाए तो पेट में दर्द, गैस और सीने में जलन जैसी समस्याएं नहीं होती है। इसलिए देश में कई जगहों पर भोजन के बाद पान खिलाने की परंपरा है।

घाव जल्दी भरे

कहा जाता है कि पान के पत्तों से घाव भी जल्दी भर जाते हैं। इसकी वजह ये है कि पान के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट तत्व उपस्थित रहते हैं। ये घाव को जल्द भरने में हेल्प करते हैं। चोट लगने की स्थिति में पान के पत्ते का रस निकालकर घाव पर लगाना चाहिए। इसके बाद उस घाव को पान के पत्ते से ढक कर पट्टी बांध लेना चाहिए। आप देखेंगे कि कुछ समय बाद आपका घाव भरना शुरू हो जाएगा।

कब्ज दूर करे

आज की गलत खान पान और आलस भरी लाइफ के चलते लोगों में कब्ज की समस्या अधिक देखी जाती है। इस स्थिति में भोजन के बाद रोज पान के पत्तों का सेवन कर आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। या फिर पान के पत्ते के टुकड़े कर उसे एक पानी से भरे गिलास में रातभर रख दें। सुबह खाली पेट इसका पानी पी लें। आपको बहुत फायदा होगा।

नोट: यह सारे फायदे पान के पत्तों को खाने से होते हैं। यदि आप पान में तंबाकू मिलाकर खाएंगे तो वह नुकसान ही करेगा।

Back to top button