बॉलीवुड

19 की उम्र में ही हो गया था दिव्या भारती का निधन, जानें अभिनेत्री की मौत से पहले क्या हुआ था

90 के दशक में हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक अभिनेत्रियां हुई है. इस दौर में हिंदी सिनेमा को काजोल, करिश्मा कपूर, रवीना टंडन, शिल्पा शेट्टी, उर्मिला मातोंडकर, तब्बू, मनीषा कोइराला जैसी कई अभिनेत्रियां मिली. इसी बीच दिवंगत अदाकारा दिव्या भारती का भी हिंदी सिनेमा में उदय हुआ था.

divya bharti

दिव्या भारती एक बेहतरीन अदाकारा थीं. दिव्या भारती ने बहुत जल्द ही हिंदी सिनेमा में अपने कदम रख दिए थे. बहुत जल्द ही उन्हें बड़ी लोकप्रियता हासिल हो गई थी. बहुत जल्द ही उन्होंने शादी भी कर ली थी और फिर बहुत जल्द ही वे इस दुनिया से विदा हो गई थीं.

divya bharti

दिव्या भारती को लोगों ने दिग्गज़ और दिवंगत अदाकारा श्रीदेवी की हमशक्ल भी कहा. श्रीदेवी जहां एक बेहतरीन अदाकारा होने के साथ ही शानदार डांसर और ख़ूबसूरत भी थी तो वहीं ये सभी गुण दिव्या भारती में भी थे. आमतौर पर जिस उम्र में अभिनेत्रियां हिंदी सिनेमा में कदम रखते है उस उम्र में दिव्या भारती सुपरहिट अभिनेत्री बन चुकी थीं.

25 फरवरी 1974 को मुंबई में दिव्या भारती का जन्म हुआ था. वहीं महज 19 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था. उन्होंने अपने दो-तीन साल के करियर में ही डेढ़ दर्जन फिल्मों में काम कर लिया था. उनकी अधिकतर फ़िल्में हिट रही थी. दिव्या अपनी फिल्मों और अदाकारी के साथ ही अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी चर्चा में रही.

divya bharti

दिव्या भारती का रिश्ता जाने-माने डायरेक्टर-प्रोड्यूसर साजिद नाडियाडवाला से भी रहा. दोनों ने एक दूसरे को पसंद कर लिया था और फिर वे शादी के बंधन में बंध गए थे लेकिन शादी एक साल तक भी नहीं टिक सकी. इस प्रेम कहानी का दुखद अंत दिव्या भारती की मौत के साथ हो गया था.

divya bharti and sajid nadiadwala

साजिद नाडियाडवाला ने कई सफ़ल फ़िल्में बनाई है. साजिद और दिव्या अपने करियर की शुरुआत में एक दूजे के बेहद करीब आ गए थे. बताया जाता है कि दोनों की मुलाकात करवाने में सुपरस्टार गोविंदा का बड़ा हाथ रहा है. एक दिन सेट पर साजिद गोविंदा से मिलने के लिए आए थे. दिव्या और गोविंदा साथ में साल 1992 में आई फिल्म ‘शोला और शबनम’ में साथ काम किया था.

बता दें कि साजिद और गोविंदा बहुत अच्छे दोस्त है. एक दिन जब साजिद सेट पर गोविंदा से मिलने के लिए पहुंचे तब वहां पर दिव्या भारती भी मौजूद थीं. तब गोविंदा ने दिव्या और साजिद को मिलवाया था. बताया जाता है कि पहली ही नज़र में साजिद अभिनेत्री दिव्या पर दिल हार बैठे थे. ऐसे में वे अक्सर सेट पर दिव्या को देखने और उनसे मिलने के बहाने जाने लगे.

divya bharti and sajid nadiadwala

धीरे-धीरे दिव्या भी साजिद पर दिल हार बैठी. दोनों एक दूजे को पसंद करने लगे और दोनों ऐसे में एक दूजे के बेहद करीब आ गए. साजिद ने अपने एक साक्षात्कार में बताया था कि, ”साल 1992 में 15 जनवरी का दिन था जब दिव्या ने उनसे कहा था कि चलो शादी कर लेते हैं”.

divya bharti and sajid nadiadwala

साजिद ने कहा था कि, ”शादी करने के बाद हमने बात छिपा कर रखी क्योंकि दिव्या के करियर की शुरुआत थी. अगर शादी की बात बाहर आती तो शायद प्रोड्यूसर परेशान हो जाते”. बता दें कि दोनों ने 10 मई 1992 को शादी की थी लेकिन एक साल के भीतर ही 5 अप्रैल 1993 को दिव्या का निधन हो गया था.

divya bharti

दिव्या की मौत अपार्टमेंट में अपने घर से नीचे गिरने से हुई थी. हालांकि अभिनेत्री की मौत आज तक रहस्य बनी हुई है. उनकी मौत की गुत्थी अब तक नहीं सुलझ पाई है. बाद में मुंबई पुलिस ने भी अभिनेत्री की मौत का केस बंद कर दिया था. शक की सुई साजिद पर भी घूमी थी लेकिन उनके ख़िलाफ़ कोई सबूत नहीं मिल पाया था.

Back to top button