अध्यात्म

कल का बुधवार है बहुत ही ख़ास, अगर करेंगे ये उपाय तो बदल जाएगी आपकी पूरी जिंदगी!

हिन्दू धर्म में भगवान गणेश को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है। उनके बारे में यह भी कहा जाता है कि जिस तरह से ॐ की स्तुति के बिना सभी मन्त्र अधूरे रहते हैं थी वैसे ही भगवान गणेश की स्तुति के बिना सभी देवी-देवताओं की आराधना अधूरी रहती है। सभी देवताओं में उन्हें आगे पूजा जाता है। भगवान गणेश को प्रसन्न किये बिना मनुष्य का कल्याण संभव नहीं है।

भगवान गणेश की पूजा करने से व्यक्ति की सभी बाधाएं पलभर में दूर हो जाती हैं और उसे सद्बुद्धि, रिधि-सिद्धि तथा सत्य का मार्ग प्राप्त होता है। गणेश शब्द की व्याख्या अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। ग का अर्थ मन और बुद्धि के द्वारा ग्रहण करने योग्य सम्पूर्ण जगत को स्पष्ट करता है। ण का अर्थ मन, बुद्धि, बाणी से परे ब्रह्मविद्या स्वरुप परमात्मा को स्पष्ट करता है। इन दोनों को मिलाकर भगवान गणेश कहा गया।

गणेश जी कलयुग में सबसे जल्दी देते हैं फल:

गणपति शब्द ॐ का प्रतिक है। यही वजह है कि सभी देवताओं या सभी शुभ कार्यों में सबसे पहले गणेश जी की पूजा की जाती है। भगवान शंकर ने उन्हें एक बार विघ्ननाशक होने का वरदान दिया था। कलयुग में उन्हें सबसे जल्दी फल देने वाला माना गया है। भगवान गणेश को लड्डू बहुत ही पसंद है। एक ही दांत होने की वजह से वह चबाने वाली चीजों का सेवन नहीं कर पाते हैं।

मोदक को माना गया है ब्रह्मशक्ति का रूप:

लड्डू को चबाना नहीं पड़ता है, इसलिए उन्हें लड्डू बहुत ही पसंद है। लड्डू अथवा मोदक को आनंद का प्रतिक भी माना जाता है। लड्डू बन जाने की वजह से उसमें क्या-क्या है वह दिखाई नहीं देता है। लड्डू की गोल आकृति महाशून्य का प्रतिक होता है। इसे ब्रह्मशक्ति का प्रतिक भी माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि शून्य से ही सबकी उत्पत्ति होती है और सभी शून्य में ही विलीन हो जाता है।

भगवान गणेश रहते हैं सदा प्रसन्न:

`

कल बुधवार को दूर्वा गणपति व्रत या गणेश चतुर्थी व्रत है। यह व्रत इस बार सावन में पड़ रहा है, इसलिए इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। जो व्यक्ति गणेश जी की पूजा करता है, उसके सफलता की पक्की गारंटी रहती है। हिन्दू धर्मशास्त्रों में यह कहा गया है कि भगवान गणेश कभी भी नाराज नहीं होते हैं, वह हमेशा प्रसन्न रहने वाले देवता हैं। भगवान गणेश किसी चिंता में नहीं पड़ते हैं और ना ही अपने भक्तों को किसी परेशानी में पड़ने देते हैं। भगवान गणेश को कल के दिन प्रेम और श्रद्धा से मोदक का भोग लगायें आपका जीवन पूरी तरह से बदल जायेगा।

Back to top button