बॉलीवुड

Love Story: मधुबाला से शादी कर मरने को अकेला छोड़ गए थे किशोर कुमार, दिलीप कुमार ने भी दिया था धोखा

14 फरवरी वेलेन्टाइन डे (Valentine Day) को मोहब्बत का दिन कहा जाता है। इस दिन बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकारा मधुबाला (Madhubala) का जन्म हुआ था। वे 14 फरवरी, 1933 में दिल्ली में अताउल्लाह खान और आयशा बेगम के घर पैदा हुई थी। 11 भाई-बहनों में वह 5वें नंबर पर थी। घर की कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते उन्होंने कम उम्र में ही अभिनय करना शुरू कर दिया था।

आज (14 फरवरी) हम मधुबाला की 89वीं बर्थ एनिवर्सरी मना रहे हैं। उनका जन्म भले प्यार वाले दिन हुआ हो, लेकिन असल जिंदगी में वे मरते दम तक सच्चे प्यार को तरसती रहीं। उन्होंने दिलीप कुमार (Dilip Kumar) से दिल से प्यार किया, लेकिन एक गलती के चलते उनका दिल टूट कर चकनाचूर हो गया। फिर उन्होंने सिंगर किशोर कुमार (Kishore Kumar) से शादी रचाई, लेकिन वे भी उन्हें धोखा देकर चले गए।

मधुबाला ने 1942 में बसंत फिल्म से चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में डेब्यू किया था। तब वह 9 साल की थी, उन्हें बेबी मुमताज नाम दिया गया था। उन्होंने बतौर लीड एक्ट्रेस डेब्यू नील कमल से किया था। फिर वे 1949 में कमाल अमरोही की फिल्म महल में दिखीं। ये फिल्म उनेक करियर का बड़ा टर्निंग प्वॉइंट था। फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कई हिट फिल्में दी।

जब दिलीप कुमार ने दिया मधुबाला को धोखा

मधुबाला और दिलीप कुमार की पहली मुलाकात 1951 में फिल्म तराना के सेट पर हुई थी। यहां दोनों को एक दूसरे से इश्क हो गया। हालांकि दोनों का रिश्ता बीआर चोपड़ा की फिल्म नया दौर के चलते टूट गया। इसका खुलासा मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने एक इंटरव्यू में किया था।

दरअसल नया दौर फिल्म के कुछ सीन्स को मेकर्स ग्वालियर में शूट करना चाहते थे। लेकिन डकैत इलाका होने की वजह से मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान ने बेटी को भेजने से इनकार कर दिया। उन्होंने मेकर्स से लोकेशन चेंज करने की विनती की, लेकिन मेकर्स नहीं माने। ऐसे में पिता ने मधुबाला से कहा कि वह फिल्म छोड़ दे और मेकर्स के पैसे लौटा दें।

उधर मेकर्स ने मधुबाला को वैजयंतीमाला से रिप्लेस कर दिया। लेकिन ये मामला फिर इतना बिगड़ा की कोर्ट तक बात पहुंच गई। कोर्ट में दिलीप कुमार ने फिल्म डायरेक्टर का साथ दिया और मधुबाला के खिलाफ गवाही दे डाली। ये बात मधुबाला के दिल को चुभ गई। फिर इनके रिश्तों की दरार गहरी होती चली गई।

दिलीप कुमार की गवाही ने उन्हें मधुबाला से दूर कर दिया था। तब दोनों फिल्म मुगल-ए-आजम की साथ में शूटिंग भी कर रहे थे। लेकिन यहां साथ काम करते हुए भी दोनों एक अजनबी की तरह रहते थे।

किशोर कुमार ने शादी कर मरने के लिए छोड़ दिया था अकेला

कुछ दिनों बाद मधुबाला बीमार हो गई। वह इलाज के लिए लंदन जा रही थी। इस बीच किशोर कुमार ने उन्हें प्रपोज कर दिया।  पिता की इच्छा थी कि मधुबाला पहले डॉक्टर्स की सलाह ले और ठीक होने के बाद ही शादी रचाए। लेकिन दिलीप कुमार के व्यवहार से भड़की हुई मधुबाला ने उन्हें जलाने को फौरन किशोर कुमार से शादी कर ली।

मधुबाला ने 27 साल की उम्र में 1960 में किशोर कुमार से शादी रचाई। फिर जब वह लंदन इलाज करने गई तो डॉक्टर्स ने कहा कि वे ज्यादा दिनों तक जिंदा नहीं रह पाएगी। ये बात सुनकर किशोर कुमार ने मुंबई के कार्टर रोड में बंगला खरीदा और मधुबाला को वहाँ नर्स और ड्राइवर के साथ अकेला छोड़ दिया।

किशोर कुमार 4 माह में एक बार मधुबाला से मिलने आते थे। वे उनका फोन भी नहीं उठाते थे। किशोर कुमार शुरुआत में मधुबाला से बहुत प्यार करते थे, लेकिन लंदन से जब वे बीमारी की सच्चाई के साथ लौटी तो उनका प्यार और लगाव खत्म हो गया। मजबूरी में मधुबाला को अपने नटीं दिन घुट-घुटकर गुजारने पड़े। फिर 23 फरवरी 1969 को उनका निधन हो गया।

Back to top button