बॉलीवुड

जानिए बॉलीवुड के इन कोरियोग्राफर्स के लाइफ पार्टनर्स के बारें में, सब हैं एक दूसरे पर भारी

फिल्म इंडस्ट्री के लिए सिर्फ अभिनेता और अभिनेत्री ही मायने नहीं रखते, बल्कि यह एक टीम वर्क होता है। जिसमें कोरियोग्राफर भी अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में बता दें कि कोरियोग्राफी एक कला है, जिसके मदद से बॉडी के मूवमेंट को एक सीक्वेंस में डिज़ाइन किया जाता है।

इतना ही नहीं आसान भाषा में कहें तो कोरियोग्राफी सीधा सा नृत्य से सम्बंधित एक टर्म है और फिल्मों में नृत्य कला का कितना महत्व होता है। इससे हम और आप दोनों काफी वाकिफ हैं। आइए ऐसे में आज हम बात भारत के उन चुनिंदा कोरियोग्राफर की करते हैं, जिन्होंने देश में काफी नाम और शोहरत कमाई और जानते हैं उनके पार्टनर्स के बारें में…

फराह खान…

choreographer and these partners

फराह खान का नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं। जी हाँ इनका नाम देश के टॉप मोस्ट कोरियोग्राफर में आता है और ये सिर्फ कोरियोग्राफर ही नहीं बल्कि फिल्म डायरेक्टर और फिल्म प्रोड्यूसर भी रह चुकी है। वहीं आपको बता दें कि फराह ने साल 2004 में सिरिस कुठे सिरी से शादी की थी और वो भी पेशे से एक फिल्ममेकर है।

इसके अलावा बता दें कि फराह खान का जन्‍म मुंबई में हुआ था और उनकी मां का नाम मेनका है जो कि स्‍क्रीनराइटर हनी ईरानी की बहन हैं। वहीं उनके भाई का नाम साजिद खान है जो कि मशहूर कॉमेडियन, अभिनेता और फिल्‍म निर्देशक हैं। अभी तक फराह ने 100 से ज्‍यादा गानों में अपनी कोरियोग्राफी की कला का प्रदर्शन किया है।

अहमद खान…

choreographer and these partners

अहमद खान एक भारतीय कोरियोग्राफर, फिल्म निर्माता-निर्देशक, अभिनेता और लेखक हैं। बता दें कि अहमद खान ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी।

उसके बाद वह फिल्म मिस्टर इंडिया में नजर आये और उन्होंने बतौर कोरियोग्राफर अपने करियर की शुरुआत फिल्म अंजाम से की। उसके बाद उन्होंने सुपरहिट फिल्म ताल, गजनी, किक जैसी फिल्मों में भी अपनी कोरियोग्राफी के जलवे दिखाए। इनकी शादी सायरा से हुई थी और ये दो बच्चों के माता-पिता भी है।

गणेश…

choreographer and these partners

ये भी एक जाने-मानें कोरियोग्राफर हैं और इन्होने सालो तक इस विधा में काम किया है। बता दें कि आज गणेश फिल्म निर्देशक और अभिनेता भी है और इनकी पत्नी का नाम विधि आचार्य है, जो पेशे से एक फिल्म निर्माता भी रही है।

श्रुति मर्चेंट…

choreographer and these partners

फेमस कोरियोग्राफर श्रुति मर्चेंट (Shruti Merchant) ने एक्टर ध्रुव भंडारी (Dhruv Bhandari) से शादी की है और इन दोनों की शादी 20 जून 2017 को हुई थी।

श्रुति डांस कोरियोग्राफर वैभवी मर्चेंट की बहन हैं और श्रुति ने कई बॉलीवुड गानों में बहन वैभवी को कोरियोग्राफी में असिस्ट किया है। इसके अलावा ‘लेडीज vs रिकी बहल’ के ‘ठग ले’ गाने में कोरियोग्राफी से श्रुति ने अपना इंडिविजुअल डेब्यू किया था और इस गाने के लिए उन्हें कई अवार्ड्स भी मिले थे।

गणेश हेगड़े…

गणेश हेगड़े एक भारतीय गायक, नर्तक, नृत्य दिग्दर्शक व वीडियो निर्देशक है। इन्होने अभी तक कई फिल्मों में अभिनय किया है। जबकि उनकी शादी सुनैना से साल 2011 में हुई थी।

सलमान युसूफ खान…

choreographer and these partners

टीवी के जानेमाने डांसर और कोरियोग्राफर के रूप में सलमान युसूफ खान आज अपनी एक पहचान रखते हैं और उन्होंने 2013 में फैज हरमीन से शादी की थी। हालांकि, उनकी पत्नी के बारे में ज्यादा लोगो को कोई जानकारी नहीं है।

रेमो डिसूजा…

रेमो डिसूजा एक भारतीय नर्तक, कोरियोग्राफर, अभिनेता और फिल्म निर्देशक है। हालांकि उन्होंने नृत्यकला में विशेष नाम कमाया है। उनकी शादी साल 1998 में रिजल डिसूजा से हुई थी।

धर्मेश…

choreographer and these partners

आखिर में बात धर्मेश की करें तो ये भी एक जबरदस्त डांस कोरियोग्राफर रहे हैं। इतना ही नहीं धर्मेश के लॉकिंग पोपिंग डॉस के आज भी लाखों लोग दीवाने हैं और इन्होने ब्रेस्रा खान से शादी की है।

Back to top button