देखें वीडियो – जादू या सिर्फ आखों का धोखा? जानिए कैसे लोगों को पागल बनाते हैं जादूगर….

जादू देखना तो बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को पसंद होता है। हर कोई जादू के शो का मजा लेता है। लेकिन, कोई भी जादू देखने पर हमारे मन में एक सवाल रहता है कि आखिर जादूगर ने ऐसा किया कैसे? ये जानने की कोशिश और इच्छा हर किसी की होती है कि आखिर जादूगर ये कैसे कर रहा है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि असल में जादू जैसा कुछ नहीं होता, सबकुछ निर्भर करता है आपके हाथों की सफाई पर। इस बात को लगभग सभी जादूगरों ने स्वीकार किया है कि जादू के पीछे काफी हद तक हाथ की सफाई होती है। Famous tricks of Magician.

जादू सिर्फ हाथ की सफाई का कमाल :

नवल सिंह राणा उर्फ जादूगर सम्राट अजूबा ने जादू के राज खोलते हुए एक बार इंटरव्यू के दौरान कहा था कि, मैं कई सालों से देशभर में जादू के शो करता आ रहा हूं। जादूगर बनना कोई बड़ी बात नहीं है, इसके लिए हाथ की सफाई की कला होनी जरुरी है। इस दौरान उन्होंने जादू के दो ट्रिक भी बताए थे।

माचिस की तीली से ऐसे करें जादू :

एक भरी हुई माचिस लें और सबके सामने उसकी सारी तीलियां निकाल दें। फिर उसे किसी के भी कान के पास ले जाकर माचिस को हिलाये, फिर माचिस से ऐसी आवाज आएगी जैसे की माचिस भरी हुई हो। दरअसल, ये कोई जादू नहीं है, बल्कि, खेल शुरु होने से पहले ही जादूगर अपनी कलाई पर एक माचिस बांध चुका होता है। जो बाद में जोर जोर से हाथ हिलाने पर सुनाई देती है।

हवा में उड़ती लड़की का रहस्य :

सभी जादूगर ऐसा खेल जरुर दिखाते हैं। ये वाकई नें हैरान कर देने वाले जादू होता है। लेकिन, असल कमाल तो एक रॉड का होता है। दरअसल, लड़की उड़ती नहीं है बल्कि एक पतली रॉड पर लेटी होती है। जो जादूगर के पीछे छिपी होती है, जिसकी वजह से जादूगर अपनी जगह से नहीं हिलता।

ये वीडियो देख जानें जादू के अन्य तरीकें –