विशेष

ऑफिस में भूलकर भी ना करें ये काम, वर्ना कैरियर पड़ सकता है खतरे में

आज के समय में लोगों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए तरह-तरह की नौकरियां करनी पड़ती हैं। जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे की जरुरत पड़ती है और पैसा नौकरी से ही आता है। कुछ लोग फैक्ट्री में काम करते हैं तो कुछ लोग मल्टी नेशनल कम्पनी में। बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करना काफी मुश्किल होता है। वहाँ छोटी सि९ गलती होने पर आपके जॉब जाने का खतरा बना रहता है। important tips for office.

बॉडी लैंग्वेज का पड़ता है व्यक्तित्व पर काफ़ी असर:

कहा जाता है कि इंसान का बॉडी लैंग्वेज उसके व्यक्तित्व का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। कोई व्यक्ति कैसा है, इसके बारे में उसके बॉडी लैंग्वेज से भी पता लगाया जा सकता है। बॉडी लैंग्वेज का प्रभाव केवल आपके व्यक्तिगत जीवन पर ह नहीं बल्कि आपके व्यावसायिक जीवन पर भी पड़ता है। आजकल लगभग सभी प्रमुख कम्पनियों में इस बात का ख़ास ध्यान रखा जाता है। आज हम आपको ऑफिस में की जाने वाली छोटी-छोटी गलियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी नौकरी भी जा सकती है।

ऑफिस में रखें इन बातों का ध्यान:

*- बोरियत फील करना:

कुछ लोग होते हैं जिन्हें ऑफिस में काफी बोरियत महसूस होती है। वह मीटिंग के दौरान या अपने कलिग से बात करते समय बोर फील करते हैं। आपको बता दें यह आपके व्यक्तित्व पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव डालता है। उबासी ना लेना, बातों पर ध्यान ना देना यह सब आपके कैरियर को ख़राब कर सकता है।

*- काफी करीब जाकर बात करना या आकेले में जाकर बात करना:

ऑफिस में काम करते समय आप कोई भी बात अकेले में जाकर या खुसुर-फुसर बात ना करें। यह भी आपके व्यक्तित्व पर काफी बुरा असर डालती हैं।

*- उदास दिखना:

ऑफिस में काम करते समय आप उदास दिखना बंद कर दें। यह आपके व्यतित्व पर काफी बुरा असर डालती है। ऑफिस में हमेशा उर्जा से भरे हुए दिखने का प्रयास करें। इससे लोगों का आपके प्रति आकर्षण बढ़ेगा और लोगों का आपमें विश्वास जागेगा।

*- गुस्सा करना और अजीब भाव देना:

कुछ लोग होते हैं जिनसे कुछ भी पूछो तो वह अजीब तरह का मुँह बना लेते हैं या गुस्सा करते हैं। आप ऐसा बिलकुल भी ना करें यह आपके कैरियर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। हमेशा सबसे हंसकर बात करने की कोशिश करें।

*- आँखें मिलाकर बात ना करना:

ऑफिस में जब भी किसी से बात करें तो आँखों में आँखें डालकर ही बात करें। यह आपके आत्मविश्वास को दर्शाता है। इससे यह भी पता चलता है कि आप बात को ध्यान से सुन रहे हैं।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close