समाचार

‘मुनाफा कमाओगे भारत में, साथ दोगे पाकिस्‍तान का’: हुंडई के ट्वीट से गुस्से में इंडियन यूजर्स

भारत में Hyundai को टाटा बाय कहने का समय आ गया है', कश्मीर पर कमेंट से फूटा लोगों का गुस्सा

हुंडई पाकिस्तान के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से भारत की एकता और अखंडता के खिलाफ जो ट्वीट हुआ है उससे भारतीय यूजर्स और नेटिजेंस ही नहीं आम लोग भी बेहद खफा हैं। लोग पूछ रहें कि हुंडई भारत से सबसे ज्यादा मुनाफा कमाती है लेकिन पाकिस्तान में उसके ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से भारत के खिलाफ बात की जाती है, ये नहीं चलेगा।

हुंडई से इस बात को लेकर भी नाराजगी है कि जब इंडियन यूजर्स ने भारत विरोधी ट्वीट का विरोध किया तो हुंडई ने उन्हें ब्लॉक करना शुरू कर दिया। हुंडई ने बाद में खेद प्रकट करने के लिए एक लेटर जारी किया है, लेकिन भारत के कई लोग हुंडई की इस सफाई से संतुष्ट नहीं हुए।

क्‍या है पूरा मामला?

रविवार को हुंडई पाकिस्तान के ऑफिशियल फेसबुक और ट्विटर हैंडल से कश्मीर को लेकर एक पोस्ट शेयर किया गया था। इस ट्वीट में कश्मीर की आजादी के लिए संघर्ष करने की बात कही गई थी। देखते ही देखते यह वायरल हो गया था। इसके बाद सोशल मीडिया पर  हुंडई के खिलाफ भारतीयों की ओर से तीखी प्रतिक्रियाएं आने लगीं।

हुंडई पाकिस्तान के ट्विवटर हैंडल से डाली गई पोस्ट में कश्मीर के डल झील में एक बोट को भी दिखाया गया है, और बड़े अक्षरों में कश्मीर लिखा है।

भारत में इसके खिलाफ #BoycottHyundai कैंपेन चल पड़ा। पहले तो हुंडई ने इन यूजर्स को ब्लॉक करना शुरू किया। फिर बवाल बढ़ता देख हुंडई पाकिस्तान के ट्विटर हैंडल से कंपनी ने पोस्ट को डिलीट कर दिया।

लेकिन, सोशल मीडिया पर उसका स्क्रीन शॉट वायरल हो गया। एक यूजर ने लिखा- “ऐसा नहीं चलेगा, जो भी इसके लिए दोषी है उसे तुरंत निकाला जाय”।

हुंडई पाकिस्तान के ट्वीट में लिखा था कि- चलिए याद करें कश्मीरी भाइयों के बलिदान को और उनका समर्थन करें ताकि वह आजादी के लिए संघर्ष करते रहें। इसके साथ #HyundaiPakistan और #KashmirSolidarityDay हैशटैग भी डाला गया था। बाद में हुंडई ने सफाई देते हुए एक लेटर रिलीज किया था।

शिवसेना ने भी किया विरोध

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कार कंपनी हुंडई से बिना शर्त माफी मांगने को कहा है। प्रियंका बोली हैं कि कंपनी कारोबार यहां कर रही है। मुनाफा भारतीयों से कमा रही है।

वहीं, कश्‍मीर जैसे संवेदनशील मुद्दे पर पाकिस्‍तान के साथ सुर मिला रही है। यह कतई बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। उसने जो लेटर जारी किया है उसे किसी तरह से माफीनामा नहीं कहा जा सकता है। उन्होंने कंपनी से बिना किसी शर्त के साथ पूरे देश से मांफी मांगे के लिए कहा है।

कंपनी ने ट्विटर पर जारी किया बयान

बाद में कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक बयान जारी किया। कंपनी ने कहा- ‘हुंडई मोटर इंडिया पिछले 25 साल से अधिक समय से भारतीय बाजार के लिए प्रतिबद्ध है, और हम राष्ट्रवाद का सम्मान करने के लिए मजबूती से खड़े हैं। एक अवांछित सोशल मीडिया पोस्ट में हुंडई मोटर इंडिया का जो लिंक दिखाया गया है, उससे हमारी भावनाओं को ठेस पहुंची है।

भारत हुंडई ब्रांड का दूसरा घर है और असंवेदनशील संचार के प्रति हमारी जीरो टॉलरेंस पॉलिसी है, और हम इस तरह के किसी भी विचार की कड़ी निंदा करते हैं। भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में हम देश के साथ-साथ इसके नागरिकों की बेहतरी के लिए अपने प्रयास जारी रखेंगे।’

हुंडई का भारत में कारोबार

हुंडई दक्षिण कोरिया की कंपनी है। यह भारत में अपने पूर्ण स्वामित्व वाली सहयोगी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (Hyundai Motor India Limited) के जरिये कारोबार करती है। 25 साल पहले 1996 में हुंडई ने भारतीय बाजार में एंट्री की थी।

अभी हुंडई मोटर इंडिया के पोर्टफोलियो में 10 कारें- SANTRO, GRAND i10 NIOS, all-new i20, AURA, VENUE, Spirited New VERNA, All New CRETA, ELANTRA, New 2020 TUCSON और KONA Electric हैं।

चेन्नई के पास इसका अत्याधुनिक मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट है। अभी कंपनी के भारत में 522 डीलर और 1298 सर्विस पॉइंट्स हैं। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इसकी हिस्सेदारी 16.4 फीसदी है।

कंपनी की 2021 में भारत के डॉमेस्टिक सेल्स में 19.2 फीसदी की यूनिट वृद्धि हुई थी। हुंडई भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है। हुंडई मोटर इंडिया का भारत में टर्नओवर 6 अरब डॉलर के करीब है।

Back to top button