विशेष

दो साल पुराने मर्डर केस को सुलझाने के लिए एक तोते ने किया ऐसा काम जान कर दांग रह जाएंगे आप

मिशिगन: कहते हैं ना कि ईश्वर के खेल निराले होते हैं, सही कहते हैं। इसके बारे में मैं आपको निचे बताऊंगा कि क्यों सही कहते हैं। आप तो जानते ही हैं कि इंसान अपनी उत्पत्ति के समय से ही हर समय किसी ना किसी चीज की तलाश करता रहा है। उसकी तलाश की वजह से ही उसनें कई चीजों की खोज की। पहले के समय में इंसान जंगलों में रहते थे। वह अपना पेट भरने के लिए शिकार करते थे।

घटना का गवाह इंसान नहीं बल्कि एक तोता:

शिकार करने में उन्हें कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए वह कुछ जानवरों को अपना पालतू भी बना लिए। शिकार करने के लिए उन्होंने कुत्ते को अपना पालतू बनाया। समय बिता तो इसके साथ उन्हें सफ़र करने की भी जरुरत पड़ने लगी, इसके लिए उन्होंने घोड़े को अपना पालतू बनाया। जब उन्हें अकेलापन महसूस होने लगा तो वह कुछ छोटे जानवर यह पंक्षी भी पालने लगे। प्रकृति ने कुछ ऐसे अद्भुत जीवों की रचना की है, जो बिलकुल इंसानों की नक़ल करने में माहिर होते हैं।

इन्ही में से एक तोता होता है, जिसे अगर आप कुछ रटवा दें तो वह रट लेता है और बार-बार वही बोलता है। कई बार तोते की इस काबिलियत की वजह से कई मामलों का खुलासा भी हो जाता है। जैसे इस बार अमेरिका के मिशिगन में हुआ। वहाँ एक महिला के ऊपर अपने पति की गोली मारकर हत्या करने का आरोप साबित हुआ है। लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि इस घटना का गवाह कोई इंसान नहीं बल्कि एक तोता है।

पति की हत्या के बाद किया आत्महत्या का प्रयास:

दरअसल हुआ ये थे कि 2015 में मिशिगन की रहने वाली ग्लेन्ना दुरम ने अपने पालतू तोते के सामने ही अपने पति मार्टिन के ऊपर गोली चलायी थी। ग्लेन्ना ने एक के बाद एक करके 5 गोलियां मार्टिन के ऊपर चलाई थी। जिससे मौके पर ही मार्टिन की मौत हो जाती है। ग्लेन्ना ने मार्टिन को गोली मारने के बाद खुद भी गोली मारकर आत्महत्या करने का प्रयास किया था। जब इस घटना को अंजाम दिया गया तो उस समय घर पर ग्लेन्ना, उसका पति मार्टिन और यह तोता ही मौजूद थे। तोते का नाम बड बताया जा रहा है। बाद में तोते ने मार्टिन के घरवालों को मार्टिन के आखिरी शब्द बोलकर सुनाए।

तोते की गवाही के आधार पर ग्लेन्ना को माना गया हत्या का दोषी:

जब इस मामले की कोर्ट में सुनवाई चल रही थी, उस समय मार्टिन की पहली पत्नी क्रिस्टिना केलर ने तोते की बात को वीडियो में रिकॉर्ड करके कोर्ट में सुनाया। क्रिस्टिना ने जूरी के सामने कहा कि जब हम लोग घर पहुँचे तब तोता एक ही शब्द बार-बार बोल रहा था- गोली मत चलाओ। इसके आधार पर जूरी ने पाया कि ग्लेन्ना ही मार्टिन के हत्या की दोषी है। आपको बता दें सुनवाई के दौरान तोते को कोर्ट में नहीं लाया गया था। वकील ने गवाही देने के लिए तोते को कोर्ट में लाने की अनुमति माँगी थी, लेकिन कोर्ट ने इसे ख़ारिज कर दिया था।

Related Articles

Close