बॉलीवुड

पंचतत्व में विलीन हुई लता दीदी, भाई ने दी मुखाग्नि, देखे दिल छूने वाली तस्वीरें

‘लता मंगेशकर’ यह नाम दशकों तक, सदियों तक गूंजता रहेगा. इस नाम ने अपने भीतर संगीत की दुनिया के 8 दशक (80 साल) समेट रखे थे. लता मंगेशकर जिन्हें यह दुनिया स्वर कोकिला, स्वर-साम्राज्ञी, राष्ट्र की आवाज, सहराब्दी की आवाज, भारत कोकिला जैसे खास नामों से पहचानती थी रविवार सुबह उनका निधन हो गया.

92 साल की उम्र में लता दीदी ने आज अंतिम सांस ली. मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में वे 8 जनवरी से भर्ती थी. बीच में उनका स्वास्थ्य ठीक हो गया था हालांकि शनिवार सुबह उनकी तबीयत दोबारा बिगड़ी और उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया. डॉक्टर्स ने उन्हें बचाने के भरसक प्रयास किए. लेकिन रविवार सुबह 8 बजकर 12 मिनट पर लता जी हम सभी को छोड़कर चली गई.

lata mangeshkar

लता जी को संगीत की देवी भी कहा जाता है. उनकी आवाज हर किसी के कानों में और दिलों में गूंजती रहेगी. अस्पताल में सुबह करीब आठ बजे उनके निधन के बाद दोपहर करीब एक बजे उनका पार्थिव शरीर उनके घर ‘प्रभुकंज भवन’ पहुंचा था. वहीं चार बजे लता जी की अंतिम यात्रा शिवाजी पार्क के लिए रवाना हुई.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani)

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani)

lata mangeshkar

लता जी की अंतिम यात्रा करीब पौने दो घंटे तक चली. शाम करीब 5 बजकर 45 मिनट पर लता जी का पार्थिव शरीर मुंबई के शिवाजी पार्क में पहुंचा. जहां लता दीदी का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. तीनों सेनाओं ने लता जी को सम्मान दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सचिन तेंदुलकर, शाहरुख़ खान, अनुराधा पौड़वाल, राज ठाकरे सहित कई जानी-मानी हस्तियां लता दीदी के अंतिम संस्कार के साक्षी बने.

lata mangeshkar

पूरे विधि-विधान और राजकीय सम्मान के साथ लता जी का अंतिम संस्कार हुआ. देश की तीनों सेनाओं ने लता जी को सलामी दी. वहीं शाम 7 बजकर 16 मिनट पर उन्हें उनके भाई मुखाग्नि दी गई. मुंबई के शिवाजी पार्क में लता जी पंचतत्व में विलीन हो गई.

lata mangeshkar

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani)


लता जी के अंतिम दर्शन करने के लिए पीएम मोदी ने भी दिल्ली से मुंबई के लिए उड़ान भरी. वे शाम 6 बजे मुंबई एयरपोर्ट पर पहुंचे और वहां से शिवाजी पार्क के लिए रवाना हो गए. शाम 6 बजकर 20 मिनट पर पीएम मोदी शिवाजी पार्क पहुंचे और उन्होंने लता जी के पार्थिव शरीर के दर्शन किए और उन्हें आख़िरी बार नमन किया.

lata mangeshkar


lata mangeshkar

लता जी को शिवाजी पार्क में पहुंचकर पीएम मोदी के अलावा सचिन तेंदुलकर, शाहरुख़ खान, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, राज ठाकरे, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, गायिका अनुराधा पौड़वाल, आदित्य ठाकरे, जावेद अख़्तर, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस, पियूष गोयल, शंकर महादेवन, रणबीर कपूर, श्रद्धा कपूर आदि हस्तियों ने पुष्पांजलि और श्रृद्धांजलि अर्पित की.


गौरतलब है कि लता जी का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में हुआ था. लता जी का नाम हेमा रखा गया और बाद में जब वे पांच साल की हुई तो उन्हें नाम दिया गया लता. महज पांच साल की उम्र में लता जी ने गाना शुरू कर दिया था. वहीं 13 साल की उम्र में उन्होंने पहली बार स्टूडियो में दो गाने रिकॉर्ड किए थे.

lata mangeshkar

लता जी पांच-भाई बहनों में सबसे बड़ी थी. उनकी तीन बहने और एक भाई है. पिता के असमय गुजर जाने के बाद लता जी ने परिवार की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली और छोटी उम्र में ही संगीत की दुनिया में प्रवेश कर लिया. लता जी ने 36 भाषाओं में 30 हजार से ज्यादा गाने गाए.

lata mangeshkar

Back to top button