बॉलीवुड

कभी ट्रक चलाते थे जैकी श्रॉफ, ऐसे बने हीरो, 13 साल की लड़की को दिया था दिल, शादी रचाकर ही माने

बॉलीवुड में कई हीरो आते हैं और चले जाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे होते हैं जो अपने यूनिक स्टाइल से दर्शकों के दिलों पर छाप छोड़ जाते हैं। फिल्म अभिनेता जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) भी एक ऐसे ही कलाकार हैं। उनकी ‘मस्त मलंग’ पर्सनलिटी हो या उनके बिंदास बात करने का स्टाइल, दर्शक जैकी की हर अदा के फैन हैं।

1 फरवरी, 1957 को महाराष्ट्र के लातूर जिले में जन्मे जैकी श्रॉफ 65 वर्ष के हो गए हैं। वे बीते चार दशकों से फिल्मों में एक्टिव हैं। कुछ समय पहले ही वे अक्षय कुमार की ‘सूर्यवंशी’ में नजर आए थे। हालांकि यहां तक पहुंचने से पहले जैकी श्रॉफ ने बहुत स्ट्रगल भी किया है। वह एक जमाने में ट्रक चलाया करते थे, और आज बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता हैं। उनके जन्मदिन पर हम आपको जैकी श्रॉफ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं।

परिवार और असली नाम

जैकी के पिता का नाम काकूभाई श्रॉफ है। उनकी मां का नाम रीता श्रॉफ है। बहुत कम लोग जानते हैं कि जैकी श्रॉफ का असली नाम जय किशन काकूभाई श्रॉफ है। स्कूल के दिनों में लोग उन्हें जैकी कहकर पुकारा करते थे। बस तभी से उनका नाम जय किशन से बदलकर जैकी श्रॉफ हो गया। फिल्मों में आने पर भी उन्होंने इसी नाम को चुना, जो अब घर-घर फेमस भी है।

ट्रक ड्राइवर से हीरो तक का सफर

जैकी श्रॉफ की गिनती वर्तमान में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में होती है। लेकिन एक जमाना ऐसा भी था जब वे अपनी जीविका चलाने के लिए ट्रक ड्राइवर हुआ करते थे। ये बात बहुत कम लोग जानते हैं। हालांकि बाद में वे मॉडलिंग करने लगे। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत एक विज्ञापन से की थी।

फिल्मों में जैकी को पहला ब्रेक 1982 में आई देवानंद की फिल्म ‘स्वामी दादा’ से मिला था। हालांकि इस फिल्म में उनका रोल बहुत ही छोटा था। उन्होंने फिर बतौर लीड एक्टर डेब्यू साल 1983 में आई फिल्म ‘हीरो’ से किया। इस फिल्म से जैकी दर्शकों के दिलों में उतर गए। इसके बाद उन्हें और भी कई फिल्में ऑफर होने लगी। जल्द ही वे बॉलीवुड में एक जाने माने एक्टर बन गए। फिल्म इंडस्ट्री में लोग उन्हें ‘जग्गू दादा’ कहकर भी पुकारते हैं।

जब उर्मिला मातोंडकर ने पहनी जैकी श्रॉफ की बनियान

1995 में आमिर खान, जैसी श्रॉफ और उर्मिला मातोंडकर की फिल्म रंगीला आई थी। ये फिल्म और इसके गाने लोगों को बड़े पसंद आए थे। फिल्म में उर्मिला मातोंडकर ने ‘तन्हा-तन्हा गाने’ में डांस किया था। इस गाने में एक्ट्रेस ने जो बानियान पहनी थी वह जैकी श्रॉफ की थी। इस बात का खुलासा खुद उर्मिला मातोंडकर ने एक इंटरव्यू में किया था।

प्रेम कहानी और शादी

jackie shroff and ayesha shroff

जैकी की प्रेम कहानी भी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है। एक बार वह बस स्टॉप पर बैठे थे, इसी दौरान उनकी नजर बस में बैठी एक 13 साल की लड़की पर गई। बस जैकी दादा तो पहली नजर में उस लड़की से इश्क हो गया। फिर कुछ समय बाद उन्होंने उससे दोस्ती कर, प्यार किया और शादी भी रचा ली। वह लड़की आज आयशा दत्त है, जिन्होंने 5 जून, 1987 को जैकी श्रॉफ से शादी रचाई थी। इस शादी से जैकी के दो बच्चे टाइगर श्रॉफ (हेमंत जय) और कृष्णा श्रॉफ है।

जैकी श्रॉफ का जीवन में एक फंडा है। उनके अनुसार यदि आप हमेशा प्रासंगिक बने रहना चाहते हैं तो आपको अपना दिमाग हमेशा खुला रखना चाहिए। अवसर आपके पास आते जाएंगे।

Back to top button