दिलचस्प

ये होता है असली सम्मान, ड्राइवर के रिटायरमेंट पर ADM ने खुद गाड़ी चलाकर छोड़ा घर, बताई ये वजह

कहते हैं इंसान दौलत या ओहदे से बड़ा नहीं बनता है। जब वह अपने व्यवहार से लोगों के दिल में सम्मान का भाव जगा देता है, तो यही उसकी असली दौलत होती है। अब राजस्थान के बाड़मेर (Rajasthan Barmer) जिले की ये दिल छू लेने वाली घटना ही ले लीजिए। यहाँ जब एक ड्राइवर रिटायर हुआ तो उसे सम्मान देने की खातिर अतिरिक्त जिला कलेक्टर (ADM) खुद ड्राइवर बन गए। उन्होंने स्वयं गाड़ी चलकर अपने ड्राइवर को उसके घर छोड़ा।

ADM बने ड्राइवर

मदन दास बीते 40 वर्षों से बतौर ड्राइवर अपनी सेवाएं दे रहे थे। उनके रिटायरमेंट वाले दिन ऑफिस के लोगों ने एक विदाई समारोह रखा। जब ये समारोह खत्म हुआ तो मदन दास के घर जाने की बारी आई। ऐसे में एडीएम ओपी बिश्नोई ने खुद उन्हें गाड़ी चलाकर घर तक छोड़ने की विनती की। ऐसा वे मदन दास को उनके इतने सालों की सेवा के प्रति सम्मान देने के लिए करना चाहते थे।

ड्राइवर के रिटायरमेंट पर दिया सम्मान

मदन दास बीते कई सालों तक बड़े-बड़े अधिकारियों के लिए कार का दरवाजा खोलते रहे। उन्हें उनके घर तक ड्रॉप करते रहे। लेकिन आज उनके रिटायरमेंट के दिन खुद ADM ने उनके लिए गाड़ी का दरवाजा खोला। यह देख मदन दास की आंखें भर आई। इसके बाद ADM खुद ड्राइवर की सीट पर बैठे और मदन दास को अपनी सीट पर बैठाया। फिर कलेक्ट्रेट का पूरा स्टाफ गाड़ी में बैठ मदन दास को उनके घर छोड़ने गया।

सम्मान देख भर आया ड्राइवर का कलेजा

ये मान-सम्मान देख मदन दास और उनका परिवार बहुत खुश हुआ। मदन दास ने कहा कि उनके लिए अपने रिटायरमेंट वाल दिन इससे बड़ा मान-सम्मान और कुछ नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि ये उनके जीवन का सबसे बड़ा सम्मान है। वे इससे अच्छे रिटायरमेंट की कल्पना नहीं कर सकते हैं। वे इस दिन को जीवनभर याद रखेंगे।

ड्राइवर के अच्छे व्यवहार के कायल थे ADM

आरएएस अधिकारी ओपी विश्नोई बताते हैं कि मदन दास बीते 40 वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। मुझे भी यहां दो साल हो गए हैं। मदन दास रोजाना सुबह ड्यूटी से पहले 8 बजे घर पर आ जाते थे। उनका व्यवहार काफी अच्छा था। वह एक परिवार की तरह रहते थे। इसलिए जब उनकी विदाई का समय आया तो मैं ड्राइवर बन गया। मैं प्रयास करूंगा कि उन्हें फिर से कॉन्ट्रेक्ट बेस पर अपनी सेवाएं देने का अवसर मिल जाए।

देखें वीडियो-


अब यह पूरा मामला सोशल मीडिया पर बड़ा वायरल हो रहा है। हर कोई ADM के इस कृत्य की तारीफ कर रहा है।

 

Back to top button