समाचार

मोदी सरकार को संसद में घेरने की तैयारी में थी कांग्रेस, लीक हो गया दस्तावेज!

नई दिल्ली संसद का मॉनसून सत्र शुरु हो चुका है और मोदी सरकार को घेरने के लिए विपक्ष नए-नए तरीके ढूंढ रहा है। इसी बीच मोदी सरकार को घेरने के लिए विभिन्न मुद्दों पर कांग्रेस द्वारा तैयार किया गया एक दस्तावेज मीडिया के जरिए सामने आया है। इस दस्तावेज में ऐसे सभी मुद्दों का प्वांटवाइज़ जिक्र है, जिसके जरिए कांग्रेस मोदी सरकार को घेरने वाली थी। इस दस्तावेज को किसने और कैसे लीक किया फिलहाल इसका पता नहीं चला है। Congress internal dossier leaked.

क्या है इस लीक हुए दस्तावेज में :

यह दस्तावेज 30 से ज्यादा पेज का जो कांग्रेस का इंटरनल डॉजियर है। इस दस्तावेज में गुजरात में जीका वायरस के फैलाने से लेकर अल्पसंख्यकों से जुड़े मुद्दों का जिक्र किया गया है। इस दस्तावेज का टाइटल है – KEY ISSUES TO RAISE IN PARLIAMENT, MONSOON SESSION 2017. इसमें ये बाद भी लिखी है कि कांग्रेस दस्तावेज में प्वाइंटवाइज बताए गए इन मुद्दों के जरिए मोदी सरकार को घेर सकती है।

 

आपको बता दें कि इस दस्तावेज में अखलाक से लेकर जुनैद तक से जुड़े मॉब लिन्चिंग केस, सहारनपुर हिंसा, एमपी में किसानों की मौत, पशु हत्या पर प्रभाशाली बैन, गोरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा, डोकलाम में चीन के साथ जारी टकराव, पाकिस्तान से निपटने में कथित अक्षमता, आधार का मुद्दा, जीएसटी और नोटबंदी का असर जैसे मुद्दे शामिल हैं।

कांग्रेस को सामने आकर देनी पड़ी सफाई :

इस दस्तावेज के लीक होने के बाद बीजेपी और कांग्रेस इसपर अपने-अपने तरीके से बयान दे रहे हैं। बीजेपी ने इसे समाज का बांटने वाला कहा है। बीजेपी कहना है कि कांग्रेस ने इसमें समाज को बांटने वाले मुद्दे जैसे – मॉब लिंचिंग, गोरक्षा के नाम पर हिंसा और पशु हत्या आदि को अन्य मुद्दों से ऊपर रखा है। भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा है कि यह दस्तावेज देश के खिलाफ साजिश है।

इस मामले के सामने आने के बाद कांग्रेस ने इसे यह कहते हुए खारिज कर दिया है कि ये उनका नहीं है। पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बीजेपी पर तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का आरोप लगाते हुए कहा कि, ‘भाजपा हमेशा से तथ्यों को तोड़नी-मरोड़ती रही है। हम लोगों से जुड़े मुद्दों को उठाना चाहते हैं।’ आपको बता दें कि संसद का मानसून सत्र शुरु हो चुका है और इस बार संसद में काफी गर्मी दिखने वाली है।

Back to top button