दिलचस्प

2 साल के बच्चे को पिता ने खेलने को दिया मोबाइल, बच्चे ने कर दिया 2 लाख का ऑर्डर, घर पहुंचा सामान

एक भारतीय कपल को अपने बच्चे को शांत करने के लिए उसे अपना स्मार्ट मोबाइल फोन देना काफी महंगा पड़ गया। इस बच्चे ने मोबाइल से खलते हुए करीब 1 लाख 40 हजार के सामान का ऑर्डर दे दिया। इस बच्चे को अभी पढ़ना-लिखना नहीं आता लेकिन सामान ऑर्डर करने में ये बहुत तेज निकला।

उस समय तो उस कपल को अपने बच्चे की हरकत के बारे में कुछ पता नहीं लगा, लेकिन जब उनके घर पर कार से एक के बाद एक डिलीवरी होना शुरू हुई तो वह चौंक गए। क्या है ये दिलचस्प मामला आपको आगे बताते हैं-

22 महीने के अयांश ने दिया ऑर्डर

22 महीने का अयांश अमेरिका में रह रहे इंडियन कपल मधु और प्रमोद कुमार का बेटा है। अयांश को अभी पढ़ना लिखना नहीं आता, लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग की नॉलेज से उसने अपने मम्मी-पापा को चौंका दिया है।

दरअसल मधु और प्रमोद कुमार का 22 महीने का बच्चा खेलने के लिए मोबाइल मांग रहा था। पहले तो उन्होंने मना किया लेकिन जब वो ज्यादा परेशान करने लगा तो उन्होंने उसे शांत करने के लिए अपना मोबाइल दे दिया। लेकिन बच्चे ने खेल-खेल में ही मोबाइल से फर्नीचर आर्डर कर दिया।

शॉपिंग साइट कार्ट में ऐड थे फर्नीचर

अयांश की मां के फोन में अलग-अलग तरह के फर्नीचर पहले से ही एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट के कार्ट में ऐड करके रखे हुए थे। अयांश ने मोबाइल से खेलते हुए सारे फर्नीचर को ऑर्डर कर दिया। उसमें बाय डिफॉल्ट उनके घर का एड्रेस था।

घर पर डिलीवर होने लगे फर्नीचर

ऑर्डर के बाद जब इस इंडियन कपल के एड्रेस पर फर्नीचर डिलीवर होने लगे तो उन्हें तो एक बार कुछ समझ में ही नहीं आया। फिर जब उन्होंने इनवाइस नोट में ऑर्डर की तारीख और समय देखा तो उन्हें अपनी गलती का पता चला।

बच्चों को फोन देने से पहले रखें ध्यान

अयांश ने अपने माता-पिता से स्क्रीन स्वैप और टैप करना सीखा है। इस गड़बड़ी के बाद अयांश के माता-पिता ने अपने फोन की सिक्योरिटी सेटिंग को और मजबूत किया है। अगर आप भी अपने बच्चों को खेलने के लिए मोबाइल दे देते हैं तो इस बात का ध्यान रखना आपकी जिम्मेदारी है जिससे वह आपको नुकसान ना पहुंचा पाए। छोटे बच्चे जब तंग कर रहे होते हैं तो उन्हें बहलाने के लिए उनके हाथ में स्मार्टफोन पकड़ाते समय सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।

Back to top button