बॉलीवुड

संजीव कुमार की मोहब्बत ने बर्बाद कर दी सुलक्षणा पंडित की जिंदगी, जिंदा लाश बन चुकी हैं

बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री की अपनी एक बनी-बनाई दुनिया है। जी हां इस दुनिया में प्यार, मोहब्बत और इक़रार सब है, लेकिन यहां किसी बात की अक्सर चर्चा होती रहती है तो वो शादी औऱ तलाक है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी प्रेम कहानी के बारे में बताएंगे जो आपके दिमाग़ में बैठी प्रेम की परिभाषा ही बदल कर रख देगी।

Sulakshana Pandit

मालूम हो हमारे इस कहानी की पात्र हैं अपने जमाने की मशहूर अदाकारा सुलक्षणा पंडित (Sulakshana Pandit)। जी हां जिनकी लाइफ किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं। मालूम हो कि सुलक्षणा 70-80 के दशक की बड़ी एक्ट्रेस हुआ करती थीं और उन्होंने अपने समय के लगभग सभी स्टार्स के साथ काम किया है।

जिनमें जितेन्द्र (Jeetendra), विनोद खन्ना (Vinod Khanna), राजेश खन्ना (Rajesh Khanna), शशि कपूर (Shashi Kapoor), शत्रुघन सिन्हा (Shatrughan Sinha) और संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) शामिल है।

Sulakshana Pandit

बता दें कि एक्ट्रेस सुलक्षणा पंडित (Sulakshana Pandit) ने साल 1975 में आई फिल्म ‘उलझन’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था और इस पहली ही फिल्म में उनके अपोजिट जो किरदार था वो संजीव कपूर थे।

ऐसे में मालूम हो कि सुलक्षणा ने अपने समय के लगभग सभी स्टार्स के साथ काम किया है, लेकिन इन सबमें से जिनके लिए सुलक्षणा का दिल धड़कता रहा वो संजीव कुमार थे।

Sulakshana Pandit

वहीं उस दौरान की मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अपने समय के दिग्गज स्टार संजीव कुमार एक्ट्रेस हेमा मालिनी (Hema Malini) को बहुत पसंद करते थे। इतना ही नहीं वो हेमा के लिए इस कदर दीवाने थे कि उनसे किसी भी कीमत पर शादी को तैयार थे और कहते हैं कि एक बार संजीव ने अपने दिल की बात हेमा को भी बताई भी लेकिन उन्होंने एक्टर के प्रपोजल को ठुकरा दिया।

वहीं तभी से हुआ कुछ यूं कि संजीव कुमार ने फिर ताउम्र शादी नहीं करने की ठानी, लेकिन दुर्भाग्य देखिए कि उनके इस फैसले की वज़ह से किसी एक और के अरमानों पर पानी फिरने की नौबत आ गई।

Sulakshana Pandit

जी हां उस दौर की प्रसिद्ध पत्रिकाओं की ख़बरों की माने तो सुलक्षणा संजीव कुमार से बेइंतहा मोहब्बत करने लगी थीं, लेकिन संजीव के दिलोदिमाग पर तो हेमा मालिनी (Hema Malini) का सुरूर था। ऐसे में उन्होंने सुलक्षणा का प्यार ठुकरा दिया।

Sulakshana Pandit

वहीं बता दें कि यह बात साल 1985 की है। जब संजीव कुमार की असमय मौत हो जाती है। जिसके बाद सुलक्षणा भी गहरे सदमे में चली जाती हैं। इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो संजीव कुमार के जाने के गम से सुलक्षणा इस कदर अपना मानसिक असंतुलन खो बैठती है कि वो किसी को पहचानने के काबिल नहीं रहती।

वैसे भी प्रेम चीज ही ऐसी है, जो व्यक्ति को सबकुछ भुला देती है और ऊपर से जब कोई मोहब्बत मुक़म्मल हुए बिना ही हमेशा के लिए खत्म हो जाए। फिर उसके क्या इफ़ेक्ट होंगे इसकी सहज कल्पना की जा सकती है।

Sulakshana Pandit

बता दें कि संजीव कुमार के जाने के बाद सुलक्षणा ने भी ताउम्र कुंवारी रहने की ठान ली और शायद सच्चा प्यार इसी को कहते हैं। इतना ही नहीं संजीव के जाने के बाद फिर सुलक्षणा ने गायिकी भी छोड़ दी और आज वो खूबसूरत सुलक्षणा बिल्कुल बदल चुकी हैं।

Sulakshana Pandit

Sulakshana Pandit

जानकारी के लिए बता दें कि सुलक्षणा की छोटी बहन एक्ट्रेस विजेता पंडित ने एक बार एक इंटरव्यू में बताया था कि, ” संजीव कुमार ने उनकी बहन को धोखा दिया था। इस वजह से उनकी दीदी अपना मानसिक संतलुन खो बैठी थीं। इतना ही नहीं उनकी हालत इतनी खराब हो गई कि वो अपनों को भी नहीं पहचान पाती थीं।”

Sulakshana Pandit

इसके अलावा उस दौरान विजेता ने बताया कि 2006 में वह उन्हें अपने घर लेकर आईं थी। जिसके बाद भी सुलक्षणा अपने एक कमरे में ही रहने लगी और किसी से मिलना-जुलना नहीं करती थी। वहीं सुलक्षणा की बहन की माने तो एक बार बाथरूम में गिर जाने से उनकी हिप बोन टूट गई थी। जिसकी चार बार सर्जरी हुई और इस वजह से वो ठीक से चल भी नहीं पाती हैं।

Back to top button