दिलचस्प

नदी पर कितने हाथी पानी पी रहे हैं? तस्वीर देख बताए सही जवाब, 99 प्रतिशत लोग हुए फेल

सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है जहां हर तरह की चीजें वायरल होती रहती हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर आंखों और दिमाग की कसरत वाले गेम्स बहुत चल रहे हैं। इसमें आपको कोई तस्वीर दिखाई जाती है और फिर कहा जाता है कि फलानी चीज को ढूंढो या ये बताओं कि इस फोटो में कितने ऑबजेट या जानवर हैं। ऐसी ही एक रोचक तस्वीर इन दिनों लोगों के दिमाग पर ऊंची एड़ी का जोर डाल रही है।

तस्वीर में कितने हाथी हैं?

दरअसल इस वायरल तस्वीर में नदी किनारें कुछ हाथी खड़े हैं। ये हाथी अपनी सूंड से पानी खींचकर प्यास बुझा रहे हैं। अब इस तस्वीर को आईपीएस अधिकारी सुसांत नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया है। उन्होंने तस्वीर साझा करते हुए लोगों से पूछा कि आपको इस फोटो में कितने हाथी नजर आ रहे हैं?

चार से अधिक है हाथियों की संख्या

फोटो को पहली नजर में देखने पर हर किसी को यही लगेगा कि नदी किनारें चार हाथी खड़े हैं। लेकिन जवाब इतना आसान नहीं है। यदि आप इस तस्वीर को ध्यान से देखें तो जानेंगे कि इसमें चार से अधिक हाथी है। लेकिन सही संख्या क्या है, ये जानने के लिए आपको अपने दिमाग और आँखों पर थोड़ा जोर देना होगा। तो चलिए एक बार फिर से इस तस्वीर को ध्यान से देखें और बताएं कि इसमें कुल कितने हाथी आपको नजर आ रहे हैं?

ये है सही जवाब

आपको जान हैरानी होगी कि इस तस्वीर में चार नहीं बल्कि 7 हाथी हैं। इसका जवाब खुद आईपीएस सुसांत नंदा ने अपने दूसरे ट्वीट में दिया है। उन्होंने बताया कि इस तस्वीर को क्लिक करने के लिए फोटोग्राफर्स की टीम को बड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। हाथी जब नदी किनारे पानी पीने आए तो वहां तकरीबन 20 मिनट थे। इस दौरान वह अपनी सूंड से पानी खींचकर प्यास बुझा रहे थे। इन 20 मिनटों में फोटोग्राफर्स ने लगभग 1400 क्लिक किए। तब जाकर उन्हें एक सिंक में पानी पीते इन 7 हाथियों वाली परफेक्ट तस्वीर मिली।


इस पहेली का सही जवाब बहुत कम लोग ही दे पाए हैं। वैसे आपने इसका सही जवाब दिया या नहीं? यदि हाँ तो आपको हाथियों की सटीक संख्या खोजने में कितना समय लगा? अपने जवाब कमेंट में दें। साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ साझा कर उनका दिमाग भी टेस्ट करना न भूलें।

Back to top button