पपीता खाने के यें 5 फायदे आपको हैरत में डाल देंगे, आज ही शुरू कीजिए पपीता खाना..

आपने कभी ना कभी पपीते का स्वाद तो चखा ही होगा। यह एक शानदार फल है जो की जो पूरे साल आसानी से मिल जाता है। पपीता खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना हीं हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी है। पपीते में स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक दोंनो गुण होते है। इसके पेड़ में भी कई औषधीय गुण पाए जाते है। आईयें आपको बताते है पपीते के औषधीय गुणों के बारे में… benefits of papaya.

आंखो के लिए है फायदेमंद :

beautiful eyebrow

पपीता हमारी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पपीते में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी आंखों की रोशनी को कम नहीं होने देता। अक्सर आपने देखा होगा जैसे जैसे उम्र बढती जाती है। हमारी आंखों की रोशनी भी कम हो जाती है। लेकिन पपीते को अपने आहार में शामिल करने से इस मुसीबत से बचा जा सकता है। यह हमारी आंखो की रोशनी बढाने के लिए अचूक उपाय है ।

बढाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता :

मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता होना व्यक्ति के स्वास्थ्य की सबसे अच्छी निशानी मानी जाती है। रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं। पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीते का सेवन करते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी। पपीता खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है।

हृदय रोगों से करता है रक्षा :

क्या आप जानते है हृदय रोगों का सबसे बडा कारण कॉलेस्ट्रोल होता है। जब हमारे हृदय की रक्त शिराओं में ज्यादा मात्रा में कॉलेस्ट्रोल जमा हो जाता है तो हृदय से संबंधित बीमारियां शुरू हो जाती हैं। लेकिन अगर आप रोज पपीता खाना शुरू करोगें तो हृदय संबधित कोई बीमारी नहीं होगीं। क्योंकि पपीते में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट की काफी मात्रा में पाई जाती है। जो रक्त शिराओं में कॉलेस्ट्रोल को जमा होने से रोकती है।

बढाता है पाचन शक्ति :

आज के समय में बहुत से लोग कमजोर पाचन तंत्र के कारण बहुत सी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। अगर पाचन शक्ति अच्छी नहीं होगी तो हमारे शरीर काफी रोगों का शिकार हो जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी पपीते का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। पपीते में कई प्रकार के पाचक एंजाइम्स होते हैं। जो हमारी पाचन शक्ति बढाते है। और कब्ज की परेशानी से भी राहत मिलती है। पपीते में काफी डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिस से पाचन क्रिया सही रहती है।

वजन घटाने में सहायक :

आज के दौर में सबसे बडी परेशानी है मोटापा। वर्तमान में बहुत से लोग मोटापे से परेशान है। पर उन्हें कोई सही ईलाज नही मिल रहा। लेकिन मोटापे का सर्वश्रेष्ट इलाज है पपीते का नियमित सेवन। दरसल एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहतें हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.