अध्यात्म

chanakya Niti: गरीबी आने से पहले संकेत देती हैं ये 5 चीजें, आचार्य चाणक्य ने दी है चेतावनी

आर्थिक तंगी किसी को पसंद नहीं होती है। लेकिन कई बार स्थिति कुछ ऐसी बन जाती हैं कि खर्चे बढ़ जाते हैं और आमदनी कम हो जाती है। इसमें आपकी किस्मत और घर की नेगेटिव एनर्जी बड़ी भूमिका निभाती हैं।

वहीं यदि धन की देवी मां लक्ष्मी आप से नाराज हो जाए तो भी गरीबी का मुंह देखना पड़ जाता है। ऐसे में कितना अच्छा होता न यदि हमे पहले से कोई संकेत मिल जाता कि अब हम आर्थिक तंगी का सामना करने वाले हैं। ऐसे में हम पहले से संभल जाते।

chanakya Niti

आप सभी आचार्य चाणक्य को भलीभाती जानते हैं। उन्होंने अपने नीति शास्त्र में मानव जीवन से जुड़े कई पहलुओं का जिक्र किया है।

उन्होंने तो अपनी नीतियों के दम पर एक साधारण बालक चंद्रगुप्त को मौर्य वंश का सम्राट बना दिया था। चाणक्य महान विद्वान थे। उन्होंने अपने एक श्लोक में बताया है कि कौन सी चीजें आर्थिक तंगी का संकेत देती हैं।

घर में झगड़े होना

chanakya Niti

आचार्य चाणक्य की माने तो परिवार में लड़ाई झगड़ों का होना शुभ संकेत नहीं माना जाता है। जिस घर में कलह होता है वहां दरिद्रता का आगमन होता है। लड़ाई-झगड़े घर का माहौल नकारात्मक बनाते हैं। इससे व्यक्ति का काम में मन कम लगता है।

ये चीज उसकी जॉब या बिजनेस को प्रभावित करती है। वहीं नेगेटिव एनर्जी देख मां लक्ष्मी भी घर से दूरी बनाए रखती है। इसलिए घर में सभी को खुशी-खुशी रहना चाहिए।

तुलसी का पौधा सूख जाना

tulsi

तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है। लोग सुबह शाम इसकी पूजा करते हैं। ये सुख-समृद्धि का प्रतीक होता है। कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा सूखने लगे उन्हें सतर्क हो जाना चाहिए। ये आने वाली आर्थिक तंगी का संकेत होता है।

इसका मतलब है कि मां लक्ष्मी आप से नाराज है। इसलिए आपकी कोशिश यही होना चाहिए कि ये पौधा कभी न सूखे। यदि सुख भी जाए तो इसे निकालकर नया पौधा लगाना चाहिए।

पूजा-पाठ न होना

puja

जिन घरों में पूजा पाठ नहीं होती वहां मां लक्ष्मी नहीं आती हैं। पूजा से घर में पॉजिटिव एनर्जी रहती है। ये चीज मां लक्ष्मी को आकर्षित करती हैं और वह घर में अधिक दिनों तक रहती हैं। इसलिए अचानक से पूजा-पाठ से दूरी बना लेना आर्थिक तंगी को न्यौता दे सकता है।

कांच का टूटना

glass

आचार्य चाणक्य के मुताबिक यदि घर में अचानक कोई कांच का समान टूट जाए तो ये अशुभ होता है। इससे घर में आर्थिक तंगी होने के आसार बढ़ जाते हैं। वहीं घर में टूटे कांच वाले सामान को भी नहीं रखना चाहिए। उसे या तो सुधार लें या फेंक दें। ये चीजें घर में दरिद्रता लाती है।

बड़ों का अपमान होना

old man

जिस घर में बड़े-बुजुर्गों का सम्मान नहीं होता है वहां आर्थिक तंगी जल्दी आती है। बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद से घर में धन लाभ होता रहता है। वहीं उनके अपमान से दरिद्रता आती है। इसलिए घर के बड़ों के साथ हमेशा अच्छा व्यवहार ही करें।

Back to top button