समाचार

चाइनीज मांझा बेचने वालों की अब खैर नहीं: उज्जैन में हुई बड़ी कार्रवाई कि घर तोड़ दिए गए और…

चाइनीज मांझे से हर साल कई लोगों की जान चली जाती है। सरकार के प्रतिबंध के बावजूद पूरे देश में इसकी बिक्री कहीं चोरी-छिपे तो कहीं-कहीं खुले तौर पर होती रहती है। लेकिन अब सरकारें इसे लेकर ढिलाई बरतने के मूड में नहीं दिख रहीं हैं। पहला सख्त कदम मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार ने उठाया है। आगे आपको बताते हैं कि एमपी के उज्जैन में इतनी सख्त कार्रवाई हुई है कि मांझा बेचने वालों को दिन में तारे नजर आने लगे हैं।

ujjain-strict-action-on-chinese-manjha-seller

लड़की की जान जाने के बाद सख्त एक्शन  

महाकाल की नगरी उज्जैन  में 15 जनवरी को चाइनीज मांझे की वजह से एक लड़की की जान चली गई थी। इस हादसे के बाद सीएम ने सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे। प्रतिबंध के बावजूद उज्जैन में चाइनीज मांझे की बिक्री हो रही थी। रविवार को उज्जैन जिला प्रशासन मांझे की बिक्री करने वाले लोगों को पर गुंडों की तरह कार्रवाई की। पुलिस ने बिक्री करने वाले लोगों के घर तोड़ दिए।

उज्जैन के तोपखाना इलाके स्थित चाइनीज मांझे के बिक्रेता के घर पर स्थानीय प्रशासन की टीम ने कार्रवाई की। तोपखाना स्थित चुलबुल पतंग सेंटर पर प्रशासन ने बुलडोजर चलाया है। प्रशासन की टीम ने पतंग की दुकान को खाली कराकर उसके अवैध निर्माण को तोड़ दिया है। साथ ही उस इलाके में स्थित दुकानों को खंगाला जा रहा है कि वहां चाइनीज मांझे का स्टॉक तो नहीं है। तोपखाना इलाके में प्रशासन की टीम ने दो मकानों को तोड़ा है।

चाइनीज मांझे के व्यापारियों पर शिकंजा

उज्जैन में चाइनीज मांझे के थोक व्यापारी का नाम भी सामने आया है। प्रशासन की टीम थोक व्यापारी के बारे में पड़ताल कर रही है। जांच पूरी होने के बाद उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। अभी अब्दुल वहाब नाम के व्यापारी पर कार्रवाई हुई है। बताया जा रहा है कि जिस डोर से लड़की का गला कटा है, वह इसी के दुकान से खरीदा गया था।

 बेहद नाराज थे सीएम शिवराज

Shivraj Singh Chouhan

 दरअसल, उज्जैन के माधवनगर थाना क्षेत्र में स्कूटी चला रही 20 वर्षीय लड़की नेहा की गर्दन चाइनीज मांझे की डोर उलझ गई थी। इसके बाद उसकी मौत हो गई थी। सीएम शिवराज ने घटना पर दुख जताया था। सीएम ने प्रतिबंध के बावजूद मांझे की बिक्री पर नाराजगी भी जताई थी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं प्रदेश के समस्त जिला प्रशासन को कड़े निर्देश दे रहा हूं कि इस तरह के जो खतरनाक मांझे बाजार में बिक रहे हैं, उनकी जांच की जाए और उस पर कड़ी कार्रवाई की जाए। सीएम के निर्देश के बाद पूरे एमपी में चाइनीज मांझे के खिलाफ पुलिस ने अभियान छेड़ दिया है।

Back to top button