समाचार

यूपी में दलबदल के बाद कितना बदला वोटर का मूड? चुनावी सर्वे के नतीजे में इस पार्टी की बनेगी सरकार

यूपी में चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ समाजवादी पार्टी ने बीजेपी में सेंध लगाते हुए उसके कई बड़े नेताओं को अपने पाले में कर लिया। बड़ी संख्या में मंत्रियों और विधयाकों के इस्तीफे से बीजेपी को फिलहाल कितना नुकसान हो रहा है समाजवादी पार्टी को कितना फायदा हो रहा है। इस सवाल का जवाब जानने के लिए टाइम्स नाउ नवभारत की ओर से किए गए सर्वे के नतीजे से कुछ बड़े संकेत जरूर मिल रहे हैं।

सर्वे में किसको कितनी सीटें?

yogi

इस ओपिनियन पोल में बताया गया है कि पिछले सप्ताह के मुकाबले बीजेपी को कुछ नुकसान और सपा को कुछ फायदा होता दिख रहा है। सर्वे के नतीजे बताते हैं कि 403 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी को 219 से 245 सीटें मिल सकती हैं। यानी भारतीय जनता पार्टी आसानी से बहुमत हासिल करती दिख रही है।

वहीं सपा को 143 से 154 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। बसपा को 8-14 सीटें मिल सकती हैं तो कांग्रेस के लिए भी 8-14 सीटों की भविष्यवाणी की गई है।

वोट शेयर में BJPSP में कांटे की टक्कर

yogi

सर्वे में बताया गया है कि पिछले सप्ताह के मुकाबले, भाजपा और सपा के वोट शेयर का अंतर कम हुआ है, और अब यह 2 फीसदी ही रह गया है। बीजेपी को 37.2 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है तो सपा को 35.1 फीसदी वोट मिल सकते हैं। बीएसपी को 12.1 फीसदी और कांग्रेस को 9.7 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है। अन्य के खातों में 5.8 फीसदी वोट जा सकते हैं।

बीजेपी को कितना हुआ नुकसान?

uttar-pradesh-election-2022-opinion-poll

इस सवाल के जवाब में सर्वे में शामिल 67 फीसदी लोगों ने कहा कि बीजेपी को इस दलबदल का नुकसान झेलना होगा। वहीं 12 पर्सेंट लोगों ने ना में जवाब दिया और 21 फीसदी ने कहा कि अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

दलबदल का फायदा किसे होगा? इसके जवाब में 71 फीसदी लोगों ने सपा का नाम लिया तो 2 फीसदी ने कहा कि बीजेपी को ही लाभ होगा। 18 फीसदी ने कांग्रेस का फायदा बताया तो 6 फीसदी को बसपा और 3 फीसदी को अन्य का लाभ दिखा है।

योगी अब भी नंबर वन

सर्वे के मुताबिक, सीएम पद के लिए योगी आदित्यनाथ अब भी दूसरों से काफी आगे हैं। योगी आदित्यनाथ को 49.6 फीसदी लोग दोबारा सीएम बनते देखना चाहते हैं। वहीं, अखिलेश यादव को 35.7 लोगों ने पसंद किया। मायावती 10 फीसदी लोगों और प्रियंका गांधी 3.9 फीसदी लोगों की पसंद हैं।

Back to top button