बॉलीवुड

ऑस्ट्रेलिया से आकर हिंदी फिल्मों में इस विलेन ने दिखाया था जलवा, जानिए आज किस हाल में है

अगर आप फ़िल्मों के शौकीन है और पुरानी मूवीज भी देखते हैं। फिर ऐसे में आपको ‘मिस्टर इंडिया’ फिल्म का एक सीन जरूर याद होगा, जिसमें भगवान हनुमान की मूर्ति गुंडों की पिटाई करती है और इस दौरान एक अंग्रेज बजरंग बली का जयकारा लगा रहा होता है। जी हां ये कोई और नहीं, बल्कि ‘बॉब क्रिस्टो’ थे। जिनका जन्म 1938 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में हुआ था और क्रिस्टो का असल नाम रॉबर्ट जॉन क्रिस्टो था।

Bob Cristo

वहीं बाद में बॉब ने भारत की तरफ रुख किया और फिर यहां आकर उन्होंने भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री में काम करना शुरू किया और ‘गुमराह’, ‘रूप की रानी चोरों का राजा’, ‘नमक हलाल’, ‘कालिया’, ‘हादसा’ जैसी कई फिल्मों में काम किया। गौरतलब हो कि 80 और 90 के दशक में बॉब क्रिस्टो बॉलीवुड की कई फिल्मों में नजर आए। ज्यादातर फिल्मों में उनका किरदार विदेशी डॉन या स्मगलर का होता था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉब क्रिस्टो परवीन बॉबी के प्यार में अपनी इंजीनियर की नौकरी छोड़कर भारत आएं थे। आइए नहीं जानते हैं तो बताते हैं पूरी कहानी…

बता दें कि बॉब क्रिस्टो के जन्म के बाद उनके पिता साल 1943 में जर्मनी चले गए थे और वो वहां अपनी दादी और बुआ के साथ रहने लगें। हां इस दौरान की एक बात जो विशेष थी, वो ये कि इसी दरमियान जर्मनी में वर्ल्ड वॉर चल रही थी। ऐसे में बॉब ने वहां पढ़ाई के साथ ही थिएटर भी शुरू कर दिया था और अपनी पहली वाइफ हेल्गा से उनकी मुलाकात भी थिएटर के दौरान ही हुई थी।

Bob Cristo

इसके बाद उन्होंने हेल्गा से शादी कर ली थी और हेल्गा के तीन बच्चे हुए। जिसमें एक बेटा डॉरियस और दो बेटियां मॉनिक और निकोल हैं। लेकिन फिर बाद में उनकी पत्नी हेल्गा एक कार एक्सीडेंट की शिकार हो गई और फिर उन्होंने अपनी पहली पत्नी हेल्गा की मौत के बाद दूसरी शादी नरगिस से की और बॉब के हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने के पीछे भी दिलचस्प कहानी है।

Bob Cristo

उल्लेखनीय बात यह है कि एक बार बॉब क्रिस्टो ने पहली बार परवीन बॉबी को टाइम मैगजीन के कवर पर देखा था। फिर वो परवीन बॉबी से इस कदर प्रभावित हुए कि वह उनसे मिलने की ख्वाहिश लिए भारत आ गए और यहां आकर उनकी मुलाकात कुछ फिल्मी लोगों से हुई और उनके द्वारा ही बॉब क्रिस्टो की पहली मुलाकात परवीन बॉबी से हुई। इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कहा जाता है कि उस समय दोनों की दोस्ती हो गई थी और परवीन बॉबी ने बॉब क्रिस्टो को फिल्मों में काम करने का भरोसा भी दिलाया था। वहीं बॉब क्रिस्टो ने अपने बेहतरीन करियर के दौरान 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है।

Bob Cristo

आख़िर में बता दें कि बॉब क्रिस्टो ने जितनी भी फ़िल्मों में काम किया। उन्होंने खूंखार रोल ही निभाए। इतना ही नहीं उन्होंने हिंदी सिनेमा के साथ-साथ तमिल, तेलुगु और कन्नड़ भाषाओं की कुछ फिल्मों में भी काम किया था और आख़िरी बार वो ‘वीर सावरकर’ फ़िल्म में नजर आए थे और इस फिल्म में उन्होंने अंग्रेज अफसर विलियम हर्ट की भूमिका निभाई थी। वहीं साल 2011 में उन्होंने दुनिया को हार्ट अटैक की वज़ह से अलविदा कह दिया था।

 

Back to top button