बॉलीवुड

करोड़ों के साम्राज्य के मालिक हैं रामायण के ‘राम’ अरुण गोविल, जानिये कितनी है कुल संपत्ति

भारतीय टीवी इतिहास में एक से बढ़कर एक धारावाहिक हुए हैं हालांकि जो प्यार, सम्मान और लोकप्रियता ऐतिहासिक धारावाहिक ‘रामायण’ ने हासिल की वो किसी और भारतीय धारावाहिक को नहीं मिल पाई. यह धारावाहिक करीब 34 साल पहले आया था और आज भी उसके ख़ूब चर्चे होते हैं.

ramayan

दिवंगत और दिग्गज़ निर्देशक रामानंद सागर ने ‘रामायण’ का निर्देशन किया था. साल 1987 से साल 1988 तक यह धारावाहिक टीवी पर आया था. इस धारावाहिक ने दर्शकों के दिलों में अमिट छाप छोड़ी. हर एक किरदार दर्शकों के दिलों में इस कदर उतरा कि फिर उनके दिलों से बाहर ही नहीं निकला.

ramayana

‘रामायण’ में काम करने वाले हर एक कलाकार को अच्छी ख़ासी पहचान मिली थी. ‘रामायण’ में भगवान श्री राम का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल को भी हर कोई जानता है. श्री राम के किरदार में उन्हें देखने के बाद लोग उनके कायल हो गए थे. वे जहां भी जाते उन्हें ख़ूब प्यार और मान-सम्मान मिलता.

ramayan

अरुण गोविल के साथ तो कई बार ऐसा कुछ हो जाता था कि वे हैरान रह जाते थे. लोग उनमें सच में भगवान की छवि देखने लगे थे और उनके पैर छूने लगते थे. श्री राम का रोल निभाने के बाद अरुण गोविल की लोकप्रियता एक अलग ही स्तर पर पहुंच गई थी. वे इसके बाद घर-घर में पूजे जाने लगे थे.

ramayana ram arun govil

उस जमाने में लोग अपने घरों में श्री राम के रुप में अरुण गोविल की तस्वीरें लगाने लगे थे और उन्हें ख़ूब मानते थे. बता दें कि अरुण गोविल ने ‘रामायण’ से पहले कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया था और ‘रामायण’ के बाद भी वे कई फिल्मों में देखने को मिले. हालांकि ‘रामायण’ ने जो उनकी झोली में डाला वो उन्हें और कहीं से हासिल नहीं हुआ.

arun govil

कई फिल्मों के साथ ही अरुण गोविल ने कई धारावाहिकों में भी काम किया. बता दें कि वे रामायण के अलावा विक्रम और बेताल जैसे टीवी सीरियल में नज़र आ चुके हैं. 64 वर्षीय अरुण गोविल का जन्म 12 जनवरी 1958 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ था. अरुण गोविल अभिनेता के साथ ही एक समय राजनेता भी रहे हैं.

arun govil

अरुण गोविल ने अपने लंबे फ़िल्मी करियर में ख़ूब शोहरत कमाने के साथ ही अच्छा ख़ासा पैसा भी कमाया है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो वे लगभग 5 मिलियन डॉलर की सम्पत्ति के मालिक हैं. भारतीय मुद्रा में देखें तो यह रकम करीब 38 करोड़ रुपये होती है. उन्होंने अदाकारी के अलावा यह संपत्ति विज्ञापन आदि से भी कमाई है.

arun govil

अब बात करते हैं अरुण गोविल के निजी जीवन के बारे में. तो आपको बता दें कि अरुण गोविल शादीशुदा हैं और वे दो बच्चों के पिता हैं. इतना ही नहीं वे दादा भी बन चुके हैं.

अरुण ने श्रीलेखा गोविल से शादी की थी. अरुण और श्रीलेखा के दो बच्चे हैं. बेटे का नाम अमल गोविल हैं और बेटी का अनामा सोनिका गोविल हैं. बेटे अमल की शादी हो चुकी हैं और उनका एक बेटा है. जबकि सोनिका मुंबई में नौकरी करती हैं.

arun govil

अरुण ट्विटर और इंस्टाग्राम पर ख़ूब सक्रिय रहते हैं. इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनकी अच्छी ख़ासी फैन फॉलोइंग है. ट्विटर पर जहां उन्हें 8 लाख 82 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं तो वहीं इंस्टा पर उनके 4 लाख 83 हजार से ज्यादा फ़ॉलोअर्स हैं.

arun govil

Back to top button