बॉलीवुड

इस 7 ग़लतियों की वजह से ऋतिक रोशन का कर्रिएर हुआ बर्बाद, वर्ना सलमान-शाहरुख़ को मात दे चुके होते

हिंदी सिनेमा के ग्रीक गॉड कहे जाने वाले सुपरस्टार ऋतिक रोशन पूरी दुनिया में अपनी पहचान रखते हैं. मशहूर निर्देशक और अभिनेता राकेश रोशन के बेटे ऋतिक रोशन अपनी पहली ही फिल्म से बड़े पर्दे पर छा गए थे. उनकी पहली ही फिल्म सफ़ल रही थी और वे रातोंरात स्टार बन गए थे.

hrithik roshan

ऋतिक रोशन ने अपने फ़िल्मी करियर का आगाज साल 2000 में आई फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ से किया था. ऋतिक को फिल्म इंडस्ट्री में काम करती हुए 22 साल हो गए हैं. अपने 22 साल के करियर में ऋतिक ने कई शानदार फ़िल्में दी है. हालांकि उन्होंने कई ऐसी फ़िल्में भी ठुकराई जो बाद में दूसरे अभिनेता के हाथ लगी और उन्होंने सफ़लता के झंडे गाड़ दिए.

hrithik roshan

ऋतिक रोशन के करियर में कई फ़िल्में हिट और सुपरहिट रही. हालांकि उन्होंने अपने करियर में कुछ गलतियां भी की और कई सफ़ल फिल्मों को ठुकरा दिया. आइए आज आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताते हैं.

‘लगान’…

lagaan

क्रिकेट पर आधारित यह फिल्म हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में शुमार है. अभिनेता आमिर खान ने फिल्म में अहम रोल निभाया था और आज भी फिल्म की ख़ूब चर्चा होती है. फिल्म साल 2001 में प्रदर्शित हुई थी.

आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित फिल्म ‘लगान’ ने ऑस्कर में इंडिया की ओर से उस समय ऑफिशियल एंट्री भी ली थी. पहले फिल्म ऋतिक को ऑफर हुई थी.

‘दिल चाहता है’…

dil chahta hai

दिल चाहता है फिल्म की कहानी अभिनेता फरहान अख्तर ने लिखी थी और इसका निर्देशन भी उन्होंने ही किया था. ऋतिक के अच्छे दोस्तों में शामिल फरहान ने सिड का रोल ऋतिक को ऑफर किया था लेकिन ऋतिक ने फिल्म में काम करने से मना कर दिया था.

बाद में यह रोल अक्षय खन्ना ने निभाया था. साल 2001 में आई इस फिल्म में आमिर खान और सैफ अली खान भी अहम रोल में थे. फिल्म काफी पसंद भी की गई थी.

‘स्वदेस’…

swadesh

‘लगान’ की अपार सफ़लता के बाद आशुतोष गोवारिकर ने अपनी एक और फिल्म ‘स्वदेस’ के लिए ऋतिक रोशन को अप्रोच किया था. लेकिन ऋतिक ने आशुतोष की यह फिल्म यह कहकर अस्वीकर कर दी कि रोल उनकी इमेज को सूट नहीं करेगा. ऋतिक के इंकार के बाद आशुतोष की इस फिल्म में शाहरुख़ खान आए और फिल्म ने ख़ूब वाहवाही लूटी.

‘मैं हूं ना’…

main hoon na

 

‘मैं हूं ना’ फिल्म साल 2004 में आई थी और फिल्म में अहम रोल शाहरुख़ खान और जायद खान ने निभाया था. फिल्म हिट साबित रही थी. बता दें कि पहले जायद वाला रोल ऋतिक को ऑफर हुआ था.

‘बंटी और बबली’…

bunty aur babli

साल 2021 के अंत में आई फिल्म ‘बंटी और बबली 2’ सुपर फ्लॉप रही थी लेकिन साल 2005 में आई फिल्म ‘बंटी और बबली’ हिट रही थी. फिल्म में अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी अहम रोल में थे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऋतिक इस शानदार फिल्म को भी ठुकरा चुके थे.

‘रंग दे बसंती’…

rang de basanti

साल 2006 में आई राकेश ओम प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘रंग दे बसंती’. फिल्म में नज़र आए थे आमिर खान, सिद्धार्थ, शरमन जोशी, कुणाल कपूर आदि. फिल्म के लिए ऋतिक को अप्रोच किया गया था और उन्हें करण सिंघानिया का रोल ऑफर किया गया. हालांकि ऋतिक ने इसे ठुकरा दिया. बाद में फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया था और फिल्म हिट रही थी.

‘बाहुबली’…

bahubali

नाम की तरह ही फिल्म ‘बाहुबली’ ने काम भी किया और कमाई भी रही छप्पड़फाड़. साल 2015 में आई फिल्म ‘बाहुबली’ का आख़िर कौन नहीं जानता. यह भारतीय सिने इतिहास की सबसे सफ़ल और सबसे ज़्यादा कमाने वाली फिल्म है. फिल्म में प्रभास ने अहम रोल निभाया था और फिल्म ने इतिहास रच दिया. हालांकि ऋतिक ने प्रभास के मिले रोल को भी ठुकरा दिया था.

Back to top button