दिलचस्प

चेहरे की बनावट से खुलते हैं लोगों के सारे छिपे राज़, रिसर्च में हुआ चौकाने वाला खुलासा!

हाथ की लकीरें देखकर किसी के बारे में जानना अब पुरानी बात हो चुकी है। अब कई ऐसे तरीके सामने आने लगे हैं जो इस पुराने तरीके से ज्यादा सटीक और प्रभावी हैं। हाल ही में एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि किसी व्यक्ति का चेहरा देखकर भी उसकी आर्थिक स्थिति को यानि वह अमीर है या गरीब है जाना जा सकता है। इस रिसर्च के मुताबिक किसी के चेहरे की बनावट देखकर उसकी हैसियत जानी जा सकती है। Rich poor identity by face texture.

आपका चेहरा बताता है कितने अमीर हैं आप :

हाल ही में जर्नल ऑफ़ पर्सनालिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में टोरंटो यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर थोरा ब्योर्नसदोटिर और निकोलस रूल की रिसर्च छापी गई थी। दोनों प्रोफ़ेसर द्वारा मिलकर किए गए इस रिसर्च के मुताबिक आपके चेहरे पर कुछ ऐसा होता है जो आपकी हैसियत की तरफ इशारा करता है। इसका मतलब है कि आपके चेहरे का प्रभाव ही सबसे पहले लोगों के दिमाग में आपके लिए विचार पैदा करता है।

इस रिसर्च को करने के लिए कुछ अमीर और गरीब परिवारों से संबंध रखने वाले लोगों को इकट्ठा किया गया और इन्हें गरीबी और अमीरी के हिसाब से दो ग्रुप में बांट दिया गया। इन दोनों ग्रुप की अलग-अलग तस्वीरें ली गई और फिर इन तस्वीरों को दिखाकर लोगों से अमीर और गरीब व्यक्ति की पहचान करने के लिए कहा गया। ज्यादातर लोगों ने सही जवाब दिया।

चेहरे पर न हो कोई भाव :

इस रिसर्च में जिन लोगों को शामिल किया गया था उनमें से ज्यादातर लोगों कि उम्र 18 से 22 साल के बीच थी। यहां ये बात ध्यान देने वाली है कि चेहरे की बनावट से किसी की अमीरी या गरीब का अंदाज़ा लगाने के लिए जरुरी कि उसके चेहरे पर कोई हाव-भाव न हो। क्योंकि, अक्सर हम किसी हंसते हुए व्यक्ति को अमीर और दुखी व्यक्ति को गरीब मान लेते हैं।

क्योंकि दुख सुख ऐसे दो भाव हैं जो चेहरे पर साफ नज़र आते हैं। इस रिसर्च में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि 18 से 22 साल तक की उम्र में व्यक्ति के भाव उसके चेहरे पर दिखने लगते हैं।  इसके पीछे वैज्ञानिकों का तर्क है कि हमारे दिमाग में एक तरह के न्यूरॉन्स मौजूद होते हैं जो खासतौर पर चेहरे को देखकर व्यक्ति के बारे में जानने का काम करते हैं।

Back to top button