बॉलीवुड

इस वजह से अपना कीमती बंगला मुमताज के नाम कर गई थी मीना कुमारी, मौत से पहले लिया बड़ा फ़ैसला

मुमताज़ (Mumtaz) और मीना कुमारी (Meena Kumari) दोनों ही अदाकाराएं हिंदी सिनेमा का एक बड़ा नाम. मीना कुमारी और मुमताज दोनों की ही गिनती बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकाराओं के रूप में होती हैं. दोनों अभिनेत्रियों ने अपने दौर में कई शानदार फिल्मों में काम किया.

Meena Kumari and Mumtaz

जब भी हिंदी सिनेमा के इतिहास की बेहतरीन एक्ट्रेसेस की बात होती है तो मुमताज और मीना कुमारी भी अपना नाम दर्ज करवाती है. मीना ने बॉलीवुड में 50 और 60 के दशक में शानदार काम किया तो वहीं मुमताज बॉलीवुड में 60 और 70 के दशक में सक्रिय रही. मीना कुमारी आज इस दुनिया में नहीं है लेकिन उनसे जुड़े किस्से अक्सर सुनने को मिलते रहते हैं.

Meena Kumari and Mumtaz

मीना कुमारी (Meena Kumari) बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन अदाकारा होने के साथ ही सबसे ख़ूबसूरत एक्ट्रेस में से भी एक थी. मीना का जीवन और फ़िल्मी करियर दोनों ही बेहद छोटा रहा. हालांकि उन्होंने नाम बहुत बड़ा कमाया था. मीना अपनी अदाकारी और फिल्मों के लिए तो चर्चित थी ही वहीं वे अपनी दरियादिली के लिए भी चर्चित रही.

ऐसा ही उनका एक दरियादिली का किस्सा मुमताज से जुड़ा है. जब मीना ने मुमताज को अपना बंगला कौड़ियों के दाम पर बेच दिया था. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

Meena Kumari and Mumtaz

हिंदी सिनेमा में मीना कुमारी ‘ट्रेजडी क्वीन’ के नाम से भी जानी जाती हैं. उनके द्वारा बड़े पर्दे पर कई दुःखभरे किरदार अदा किए गए और इसके चलते उनका नाम पड़ा ‘ट्रेजडी क्वीन’. यह बात तो कई लोग जानते हैं कि मीना ने मुमताज को अपना बंगला बेचा था हालांकि इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि आखिर मीना को ऐसा क्यों करना पड़ा था.

Meena Kumari and Mumtaz

बता दें कि मीना कुमारी ने मुमताज को अपना घर महज 3 लाख रुपये में बेच दिया था. जानकारी के मुताबिक़, मीना द्वारा यह काम मुमताज का एक कर्ज उतारने के लिए किया गया था. इस किस्से के बारे मुमताज के भाई शाहरुख़ ने अपने एक साक्षात्कार में बताया था. बता दें कि मुमताज को मीना कुमारी ने मुंबई के कार्टर रोड पर स्थित अपना बंगला महज कुछ लाख में बेच दिया था.

meena kumari

बताया जाता है कि एक फिल्म में मुमताज ने मीना कुमारी के लिए काम किया था. मुमताज ने काम तो मीना के लिए कर लिया था लेकिन किसी कारणवश मीना, मुमताज को काम के बदले में फ़ीस का भुगतान नहीं कर पाई थी. मुमताज की फ़ीस तीन लाख रुपये बन रही थी. मुमताज को मीना फ़ीस नहीं दे पाई. दूसरी ओर कभी मुमताज ने भी अपनी फ़ीस मीना कुमारी से नहीं मांगी.

mumtaaz

मीना को यह बात पता थी कि उन्होंने मुमताज को फ़ीस नहीं दी है और उन्हें मुमताज को फ़ीस देना है. मौत को गले लगाने से पहले मीना अपना यह कर्ज उतारकर गई थी. अपना आलीशान बंगला मुमताज को मीना ने तीन लाख रुपये फ़ीस के चक्कर में दे दिया था.

Meena Kumari

मुमताज के भाई शाहरुख़ ने साक्षात्कार में बताया था कि, ‘मीना कुमारी कैंसर से जूझ रही थीं. हॉस्पिटल के बेड पर वो खून की उल्टियां कर रही थीं. उसी दौरान उन्होंने मुमताज़ को बुलाया अपना मुंबई के कार्टर रोड़ वाला बंगला उन्हें दे दिया. बता दें कि मीना कुमारी द्वारा दिए गए बंगले में मुमताज तो कभी नहीं रहीं लेकिन उनके भाई का परिवार आज भी उस बंगले में रह रहा है.

Mumtaz

बता दें कि साल 1933 में जन्मीं मुमताज का महज 39 साल की उम्र में निधन हो गया था. लीवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझने के चलते साल 1972 में उनका निधन हो गया था.

Meena Kumari

Back to top button