बॉलीवुड

जब 3 शादी करने वाली जीनत अमान बोलीं- मैं शादी से नाख़ुश थी, एक पति ने जबड़ा तोड़ा, एक ने किया रेप!

70 और 80 के दशक में हिंदी सिनेमा में बड़ा नाम थीं अभिनेत्री जीनत अमान. जीनत अमान ने फ़िल्मी पर्दे पर काम करके अच्छा ख़ासा नाम कमाया है. बॉलीवुड के कई दिग्गजों के साथ जीनत अमान फिल्मों में नज़र आई हैं. उनकी कई बॉलीवुड फ़िल्में काफी शानदार रही हैं.

zeenat aman

जीनत अमान ने बड़े पर्दे पर तो अपनी अदाकारी से दर्शकों का दिल जीता हालांकि असल ज़िंदगी में उन्होंने काफी दुःख दर्द झेला. उन्होंने तीन-तीन शादियां की है हालांकि उनकी तीनों ही शादी सफ़ल नहीं रही और बाद में वे अकेले जीवन जीने तक को मजबूर हो गई. वहीं अब भी वे अकेली ही हैं. अपने एक साक्षात्कार में उन्होंने बताया था कि वे अपनी शादीशुदा ज़िंदगी में खुश नहीं थीं.

zeenat aman

जीनत ने पहली शादी अभिनेता संजय खान से की थी. दोनों की शादी साल 1978 में हुई थी लेकिन साल 1979 में ही दोनों अलग हो गए थे. दोनों का रिश्ता कुछ समय बाद ही बिगड़ने लगा था और संजय ने जीनत के साथ खूब मारपीट भी की थी. जीनत इस दौरान खून से लथपथ हो गई थी और उनका जबड़ा तक टूट गया था. पहली शादी टूटी तो वे दोबारा घर बसाने के मूड में नहीं थी.

zeenat aman

दूसरी शादी न करने के बारे में सोचने वाली जीनत ने दूसरी शादी हालांकि की लेकिन उनकी दूसरी शादी भी सफ़ल नहीं हुई. अभिनेत्री की दूसरी शादी दिवंगत अभिनेता मजहर खान से साल 1985 में हुई थी. दोनों दो बेटों के माता-पिता बने. एक का नाम अजान खान और एक का नाम जहान खान है.

zeenat aman

जीनत और मजहर भी जल्द अलग हो गए थे. अपने एक साक्षात्कार में जीनत ने अपनी शादी पर चर्चा की थी और शादी से उन्होंने खुद को नाखुश बताया था. अभिनेत्री का कहना था कि, मेरी इच्छा फिल्मों में काम करने की थी और मजहर मुझे घर पर बैठाना चाहते थे.

zeenat aman

जीनत अमान ने कहा था कि, ”मुझे शादी के कुछ समय बाद ही एहसास हो गया था कि मैंने बहुत बड़ी गलती कर दी है. फिर भी मैंने इस शादी को एक मौका देना चाहा. उस वक्त मुझे ऐसा लग रहा था जैसे गहरे सुरंग में मेरे लिए कोई रोशनी ही नहीं थी. उन 12 सालों के दौरान मुझे खुशी का एक भी क्षण नहीं मिला, लेकिन फिर भी मैंने इस पर काम करने की कोशिश की”.

zeenat aman

जीनत के जीवन की एक गहरी और काली सच्चाई यह भी है कि उन्होंने चोरी-छिपे खुद से उम्र में करीब 26 साल छोटे शख़्स से तीसरी शादी की थी. दरअसल, उन्होंने अमन खन्ना नाम के शख़्स पर मारपीट और रेप का आरोप लगाया था.

zeenat aman

इस केस में जब जांच हुई तो अमन ने बताया कि उसने जीनत से शादी की थी. वहीं दोनों की शादी करवाने वाले मौलवी ने भी अदालत में इस बात को स्वीकार किया था. वहीं दोनों की मक्का की एक तस्वीर के अलावा और भी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर है.

zeenat aman

19 नवंबर 1951 को जन्मीं 70 वर्षीय जीनत अमान ने हरे रामा हरे कृष्णा, सत्यम शिवम सुंदरम, लावारिश, डॉन, कुर्बानी, द ग्रेट गैंबलर, दोस्ताना, यादों की बारात, महान और पुकार सहित कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया था.

zeenat aman

zeenat aman

Back to top button