टीवी के संस्कारी बाबू आलोकनाथ के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप!

आपने अक्सर कई बॉलीवुड फिल्मों में आलोकनाथ को देखा होगा। अक्सर फिल्मों में यह एक संस्कारी बाबू की भूमिका में दीखते हैं। इस समय यह टीवी के सबसे चर्चित अभिनेताओं में शुमार हैं। इनके जीवन की कुछ ऐसी बातें हैं जो बहुत कम ही लोग जानते हैं। इनको लेकर पिछले दिनों सोशल मीडिया पर काफी चुटकुले भी बने। आज आलोकनाथ का जन्मदिन हैं। आज हम आपको उनके जीवन के कुछ ऐसे किस्सों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें यक़ीनन आप पहले से नहीं जानते होंगे। fact about actor aloknath.

*- एनएसडी के छात्र थे आलोकनाथ:

आलोकनाथ का जन्म दिल्ली में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई मॉडर्न स्कूल और हिन्दू कॉलेज से की। उनका झुकाव कॉलेज के समय से ही प्ले में था, इसलिए वह कॉलेज में नाटक भी किया करते थे। बाद में उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (एनएसडी) में एडमिशन लिया। उस समय उन्होंने कई नाटकों का निर्देशन भी किया था।

*- एकता कपूर ने की थी इमेज बदलने की कोशिश:

एकता कपूर ने आलोकनाथ की संस्कारी बाबू वाली इमेज बदलने के लिए उन्हें अपनी फिल्म क्या कूल हैं हम के तीसरे पार्ट में तुषार कपूर के फादर इन लॉ की भूमिका देनी चाही। इसमें आलोकनाथ को डबल मीनिंग बातें करनी थी। इसलिए आलोकनाथ ने इस रोल को करने से माना कर दिया था।

*- जवानी में कर चुके हैं रोमांस:

ऐसा नहीं है कि आलोकनाथ हमेशा से ही संस्कारी बाबू की भूमिका निभा रहे हैं। अपने कैरियर के शुरूआती दिनों में वह रोमांटिक रोल में भी नजर आ चुके हैं। टीना मुनीम के साथ एक फिल्म में वह बागों में गाना गाता हुए भी देखे गए थे। 1987 में आयी फिल्म कामाग्नि में उन्होंने कई बेड सीन भी दिए थे। इसके बारे में उन्होंने कहा था कि कैरियर के शुरुआत में उन्हें पैसों की बहुत आवश्यकता थी, इसलिए उन्होंने ऐसे रोल किये।

*- जीतेन्द्र के पिता के रोल को कर दिया था इनकार:

आलोकनाथ कई फिल्मों में पिता की भूमिका निभा चुके हैं, लेकिन एक फिल्म में उन्हें पिता की भूमिका दी जा रही थी, जिसे उन्होंने करने से इनकार कर दिया था। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी उम्र से बड़े लोगों के पिता का भी रोल किया है। वह जैकी श्राफ और ऋषि कपूर के पिता बन चुके हैं। 20-25 साल पहले मद्रास के एक निर्माता ने मुझे जीतेन्द्र के पिता का रोल दिया था, जिसे मैंने करने से माना कर दिया था।

*- बुनियाद में किया था यादगार रोल:

आलोकनाथ ने अपने जीवन में कई सफल फिल्मों में अभिनय किया है। हम आपके हैं कौन, हम साथ-साथ हैं, मैंने प्यार किया, ताल और विवाह में उनकी भूमिका को काफी सराहा जाता है। लेकिन उन्हें सबसे पहले रमेश शिप्पी के टीवी सीरियल बुनियाद से पहचान मिली। उन्होंने 20 साल की उम्र में बुनियाद में हवेली राम का किरदार निभाया था।

*- आलोकनाथ ने 500 से ज्यादा फिल्मों में किया काम:

आपको जानकर हैरानी होगी कि आलोकनाथ ने अपने जीवन में 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। इसके साथ ही उन्होंने 40-50 टीवी सीरियल में भी काम किया है। उन्होंने क्षेत्रीय भाषा की कई फिल्मों में भी काम किया है। वह नादिरा बब्बर के साथ थिएटर ग्रुप में भी नाटक करते रहे हैं।

*- बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं आलोकनाथ:

आलोकनाथ ने अपने जीवन में केवल संस्कारी बाबू जी का ही रोअल नहीं किया है। उन्होंने कई फिल्मों में खलनायक की भूमिका भी निभाई है। इसके साथ ही उन्होंने कई अन्य तरह के रोल भी किये हैं। जो यह दर्शाता है कि आलोकनाथ बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.