समाचार

गुरुद्वारे से अनाउंसमेंट के बाद पीएम की SPG टीम ने जब बदली रणनीति: लेना पड़ा बड़ा फैसला

पंजाब में पीएम की सुरक्षा में चूक को लेकर एक और बेहद अहम जानकारी सामने आई है। इस जानकारी के अनुसार जिस वक्त पीएम मोदी का काफिला हुसैनीवाला के पास एक फ्लाइओवर पर फंसा था। उसी वक्त पास स्थित गुरुद्वारे से एक ऐसी घोषणा हो गई जिसे सुनकर SPG की टीम भी ठिठक गई। SPG की टीम केवल ठिठकी ही नहीं, बल्कि उसने आशंकाओं को पूरी तरह खत्म करने को लिए एक बड़ा फैसला ले लिया।

वो फैसला था पीएम मोदी को इस जगह से बाहर निकालना जिसके बाद पीएम मोदी का काफिला वापस बठिंडा एयरपोर्ट की तरफ मुड़ गया। इस फैसले की वजह से ही पीएम मोदी की फिरोजपुर में होने वाली रद्द हो गई। गुरुद्वारे से क्या अनाउंसमेंट हुई आपको आगे बताते हैं-

गुरुद्वारे से हुई अनाउंसमेंट    

पीएम मोदी की फिरोजपुर रैली में जा रहे लोगों के रास्ते में जगह-जगह बाधा डाली जा रही थी, लोगों को रैली में जाने से रोका जा रहा था। कई जगह झड़प तक नौबत आ गई थी। ‘दैनिक ट्रिब्यून’ के मुताबिक फिरोजपुर के डीआईजी इंदरबीर सिंह और एसएसपी हरमनदीप सिंह हंस फिरोजपुर जिले में पीएम का स्वागत करने वाले थे, लेकिन 200 प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर रखा था। इससे वे पहुंच नहीं सके।

उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले को भी प्रदर्शनकारियों ने एक फ्लाईओवर पर 15 से 20 मिनट तक रोक लिया। इसी दौरान पास के गुरुद्वारे से इस बात की अनाउंसमेंट कर दी गई। उसको सुनकर वहां और अधिक किसान पहुंच गए। तब प्रधानमंत्री की सुरक्षा को जोखिम में देख एसपीजी टीम को पीएम मोदी को वहां से निकालने का फैसला करना पड़ा।

घटना स्थल पर पहुंची गृह मंत्रालय की टीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक के मामले में जांच के लिए गृह मंत्रालय की टीम शुक्रवार 7 जनवरी  को दिल्ली से फिरोजपुर पहुंच गई। इतना ही नहीं टीम उस स्थान पर भी गई, जहां पीएम मोदी का काफिला 15-20 मिनट तक रुका था। इसी जगह पर टीम ने फिरोजपुर SSP और DIG को पूछताछ के लिए बुलाया।

यही नहीं गृह मंत्रालय की टीम ने पंजाब के डीजीपी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को भी तलब किया है। उनसे BSF कैंप में पूछताछ की जाएगी।गृह मंत्रालय की जांच कमेटी में कैबिनेट सेक्रेटिएट में सुरक्षा सचिव सुधीर कुमार को प्रमुख बनाया गया है। कमेटी में आईबी के जॉइंट डायरेक्टर बलबीर सिंह और एसपीजी के आईजी एस सुरेश शामिल हैं। इधर पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक के मामले पर सुप्रीम कोर्ट भी सुनवाई चल रही है।


पंजाब सरकार ने केंद्र को भेजी रिपोर्ट

पंजाब सरकार ने गुरुवार 6 जनवरी को देर रात अपना जवाब केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेज दिया है। बताया जा रहा है कि पंजाब के मुख्य सचिव ने पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक के कारणों का तथ्यों के साथ जवाब भेजा है। फिरोजपुर में पीएम की सुरक्षा में जुटे सीनियर अफसरों से बात कर यह रिपोर्ट तैयार की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे पंजाब में पीएम के दौरे का विरोध हो रहा था। विरोध और प्रदर्शनों को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त  सुरक्षाबलों को तैयार किया गया था। कहा गया है कि प्रदर्शन अचानक हुआ था।

Back to top button