समाचार

खौफ के वो 20 मिनट: जानिए फ्लाईओवर पर अपनी बंद कार में कितने सुरक्षित थे पीएम मोदी?

5 जनवरी 2022 का दिन भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई भारी चूक के रूप में दर्ज हो गया है। पंजाब के हुसैनीवाला के पास एक फ्लाईओवर पर पीएम मोदी का काफिला जब करीब 20 मिनट तक फंस गया, तो उनके SPG सुरक्षा गार्ड्स उनकी कार को चारो तरफ से घेरकर खड़े हो गए थे।

अनुमान लगाइये, पंजाब जैसे संवेदनशील राज्य में पीएम के काफिले को प्रदर्शनकारी रोक दें तो ऐसी स्थिति में उनके सुरक्षागार्ड्स के लिए 1 मिनट भी कितने कठिन हो जाते हैं। लेकिन यहां उन्हें लगभग 20 मिनट तक इस कठिन हालात से मुकाबला करना पड़ा।

pm-modi

प्रधानमंत्री का काफिला जब फ्लाईओवर पर फंसा था,  उस वक्त की तस्वीरें एक-एक कर अब सामने आने लगी हैं। एक तस्वीर में पीएम मोदी के काफिले में शामिल गाड़ियां और SPG के जवान दिखाई दे रहे हैं, इन सब के बीच प्रधानमंत्री की कार टोयोटा लैंड क्रूजर (Toyota Land Cruiser)  भी खड़ी है।

आपको बता दें कि पीएम की यह कार उस वक्त उनकी सुरक्षा में एक चट्टान की तरह खड़ी हो गई थी। यह कार पीएम मोदी की सुरक्षा करने में किस हद तक सक्षम इसके बारे में हम नीचे आपको एक-एक जानकारी दे रहे हैं-

pm-modi

कितनी सुरक्षित है पीएम की यह स्पेशल कार?

pm-modi

पीएम मोदी की टोयोटा लैंड क्रूजर एक ऑर्मर्ड कार है। यह कार के रूप में एक चलता-फिरता टैंक है, यानी इस कार पर गोलियों का असर नहीं होता है। यह कार AK-47 से हुए हमले को भी बर्दाश्त कर सकती है। इतना ही नहीं, अगर रिपोर्ट्स की मानें तो यह कार TNT ब्लास्ट को भी झेल सकती है।

पंचर होने पर दौड़तीै, केमिकल हमलें भी नाकाम

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह कार पंचर होने के बावजूद पूरी स्पीड के साथ 50 किलोमीटर से ज्यादा दूरी का सफर तय कर सकती है। यह कार हैंड ग्रेनेड, केमिकल और गैस हमलों तथा माइन्स ब्लास्ट तक को झेल सकती है।

narendra modi

पीएम के लिए खासतौर पर बनाई गई है कार

यहां जो सबसे खास बात है, वो ये है कि Toyota कंपनी ऑर्मर्ड कारें नहीं बनाती है। ऐसे में ऐसा माना जाता है कि Toyota Land Cruiser के आर्मर्ड मॉडल को पीएम मोदी की सुरक्षा को ध्यान में देखते हुए किसी बाहरी एजेंसी के जरिए खास तौर पर बनवाया गया है।

Toyota Land Cruiser

बेहद दमदार कार इंजन

टोयोटा लैंड क्रूजर के नए जेनरेशन वाले मॉडल में पावर के लिए 4.5-लीटर का V8 डीजल इंजन दिया गया है। इसमें लगा पावरफुल इंजन 262 Bhp का मैक्सिमम पावर और 650 Nm का पीर टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 4X4 ड्राइव सिस्टम दिया गया है।

Toyota Land Cruiser

कीमत सुनकर आप चौंक जाएंगे?

नई जेनरेशन वाली Toyota Land Cruiser कार की एक्स-शोरूम  कीमत 1.7 करोड़ रुपये है, जो ऑन-रोड करीब 2 करोड़ रुपये हो जाती है। यह एक कस्टमाइज कार है। यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस कार में विशेष बदलाव किए गए हैं। ऐसे में इसमें आर्म्ड, प्रीमियम और सेफ्टी के लिए कई फीचर्स अलग से लगाए गए हैं। साफ है कि इन बदलावों के बाद इसकी कीमत 2 करोड़ रु से कहीं ज्यादा है।

Back to top button