राजनीति

कश्मीर की स्थिति लेकर क्यों है ‘चिंतित’ चीन?

13659223_266876323681017_2388492339569362346_n

बीजिंग : भारत में नाराजगी पैदा करने वाले बयान में चीन ने सोमवार को कहा कि वह कश्मीर में झड़पों में लोगों के मारे के जाने से चिंतित है तथा वह उम्मीद करता है कि हालात को ‘सही ढंग से संभालेंगी’ और ‘संबंधित पक्ष’ बातचीत के जरिए शांतिपूर्ण ढंग से मुद्दा निवारण करंगे।

इस बयान के बाद सवाल उठना स्वाभाविक है कि चीन के अंदर इतनी बेचैन क्यों है ये तो जगजाहिर है कि चीन भारत को कमजोर करने के लिए पाकिस्तान का खुलेआम समर्थन कर रहा है .

कश्मीर की वादियो में आतंकवाद पाकिस्तान ही प्रायोजित कर रहा है और बुरहन बानी इस आतंक को फैलाने में उनका पोस्टर बॉय था लेकिन पहली बार नयी दिल्ली कश्मीर में आतंक के समूचे सफाये के लिए कठोर कदम उठा रही है जिससे पाकिस्तान की बेचैनी बढ़ती जा रही है

जिस तरह से भारतीय सरकार कश्मीर में ऑपरेशन क्लीन चला रही है उसको देखते हुए तय है कि पंजाब की तरह कश्मीर भी जल्द ही आतंक से मुक्त हो जायेगा और ये पाकिस्तन के लिए सदमे से कम नहीं होगा साथ ही इस कदम के बाद भारत का कद और बढ़ेगा जो की चीन के लिए निशिचित ही बर्दास्त से बाहर होगा!!

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा, ‘चीन ने संबंधित खबरों का संज्ञान लिया है। हम झड़पों में लोगों के हताहत होने को लेकर समान रूप से चिंतित हैं तथा उम्मीद करते हैं कि इस घटना को सही ढंग से संभाला जाएगा।’ उन्होंने कहा, ‘कश्मीर का मुद्दा इतिहास से जुड़ा है। चीन का निरंतर एक ही रुख बना हुआ है। चीन आशा करता है कि संबंधित पक्ष शांतिपूर्ण ढंग से इस मुद्दे का समाधान निकालेंगे।’

 आगे पढें प्रधान मंत्री मोदी जी ने क्या कहा

1 2Next page

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close