समाचार

क्या आप अपनी गाड़ी के एक कलर से बोर हो जाते हैं, तो लीजिए आ गई पलक झपकते रंग बदलने वाली कार

कई बार हम अपनी गाड़ी के रंग से बोर हो जाते हैं। कभी मन करता है काश हमारे पास इस रंग की गाड़ी होती, तो कभी मन करता है कि ये नहीं बल्कि वो कलर हो। मन करता है कि आज हम इस कलर की कार से बाहर जाएं तो कल किसी और रंग की, और परसों किसी और रंग की कार ड्राइव करें। लेकिन हम मन को मार कर रह जाते हैं क्योंकि हमें लगता है कि ऐसा मुमकिन नहीं है। लेकिन अब ये मुमकिन हो गया है। एक ऐसी कार आ गई है जो आपके एक इशारे पर पलक झपकते ही अपना रंग बदल देगी। यह कार बटन दबाते ही अपना रंग बदल लेती है।

BMW ने पेश की यह कार

लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी BMW ने हाल ही में अपनी M-Brand इलेक्ट्रिक कार iX M60 को पेश किया है। इस कार के एक्सटीरियर का रंग बटन दबाते ही बदल जाता है। बस बटन दबाइये और कार के रंग को काले से सफेद कर लीजिए। फिर बटन दबाइये तो कार सफेद से ग्रे हो जाएगी।

कंपनी ने इस कार को अमेरिका में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES-2022) में पहली बार दिखाया है। इसका नाम BMW iX M60 Flow रखा गया है। आप सोच रहे होंगे कि ये कार अपना रंग कैसे बदलती है, तो इसका जवाब आपको आगे मिल जाएगा।

इस टेक्नोलॉजी के जरिए रंग बदलती है कार

इस कार के सरफेस पर ई-इंक की कोटिेंग की गई है। इसमें करोड़ों की संख्या में माइक्रोकैप्सूल होते हैं, जिनका डायमीटर इंसान के बाल जितना कम होता है। हर माइक्रोकैप्सूल में सफेद रंग के निगेटिव चार्ज और काले रंग के पॉजिटिव चार्ज पिगमेंट होते हैं।

जब बटन दबाकर इन पिगमेंट्स को संदेश भेजा जाता है तो ये सरफेस के रंग को बदल देते हैं। यह करीब उसी तरह की तकनीकी है जैसी तकनीकी का इस्तेमाल किसी मोबाइल के स्क्रीन पर वालपेपर को बदलने के लिए किया जाता है। BMW की ये कार एक पॉवरफुल SUV है जो 610 हॉर्स पॉवर का पॉवर जेनरेट करती है।

Back to top button