समाचार

वैष्णो देवी हादसा: 19 साल के बेटे के सामने हुई 38 वर्षीय मां की मौत, पिता 3 साल पहले छोड़ गए साथ

वैष्णो देवी हादसा: दो बच्चों और सास को बेसहारा कर गई ममता, बेटे के सामने हुई दर्दनाक मौत

जम्मू कश्मीर के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी का मंदिर न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं. इस मंदिर में मां के दर्शन के लिए देश-विदेश से हर साल लाखों-करोड़ों लोग आते हैं. वहीं नए साल के ख़ास अवसर पर भी माता के दरबार में माथा टेकने के लिए लाखों की भीड़ मौजूद थी.

vaishno devi hadsa

नव वर्ष का स्वागत भारतीय भी ख़ास तरीके से करते हैं. कोई परिवार या दोस्तों के साथ घूमने के लिए निकलते हैं तो वहीं कोई इस दौरान मंदिर जाकर भगवान का आशीर्वाद लेकर नए साल की शुरुआत करते हैं. इसी कड़ी में लाखों की संख्या में लोग माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए पहुंचे थे हालांकि 31 दिसंबर और 1 जनवरी की आधी रात को मंदिर परिसर में एक दुखद हादसा हो गया.

दरअसल, माता के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में लोग पहुंचे थे. भक्तों के लिए माता के दर्शन करना काफी मुश्किल हो रहा
था. बताया जाता है कि ऐसे में शुक्रवार और शनिवार की रात को मंदिर परिसर में भगदड़ मच गई थी. यह भगदड़ काफी भयावह रही जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई और 13 लोग घायल हुए हैं.

vaishno devi hadsa

जानकारी के मुताबिक़, वैष्णो देवी मंदिर परिसर में यह दुःखद हादसा रात को करीब ढाई बजे हुआ था. भारी भीड़ होने के चलते और भगदड़ मचने के कारण एक दर्जन लोगों ने दम तोड़ दिया. वहीं एक दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं. इस हादसे के सभी मृतकों की लगभग पहचाना हो चुकी है और इसमें हरियाणा के झज्जर की महिला ने भी जान गंवाई है.

इस हादसे में हरियाणा की ममता की भी मौत हो गई है. ममता की उम्र 38 साल बताई जा रही है. ममता के असमय चले जाने से उनके बच्चे और उनकी सास अकेली पड़ गई हैं. ममता के पति की तीन साल पहले बीमारी के कारण मौत हो गई थी. जानकारी मिली है कि ममता अपने 19 वर्षीय बेटे के साथ माता के दर्शन के लिए पहुंची थी. हालांकि ममता हादसे की भेंट चढ़ गई जबकि उनका बेटा आदित्य ठीक है.

vaishno devi hadsa

ममता हरियाणा के झज्जर जिले के बेरी इलाके की रहने वाली थी. उसके परिवार में एक बेटा आदित्य और एक 13 साल की बेटी व उसकी सास है. उसके पति की पहले ही मौत हो चुकी थी और अब उसके चले जाने से उसके परिवार में मातम और सुनापन पसर गया है. पति की मौत के बाद ममता ही अपना घर संभालती थी और वे ही घर चलाती थी.


ममता के पड़ोसियों ने बताया है कि मां-बेटे दोनों दर्शन कर रात ढाई बजे के बाद वापस आ रहे थे. तभी भगदड़ मची और आदित्य अपनी मां से बिछड़ गया. इस बीच ममता भगदड़ में फंस गई और उसने दम तोड़ दिया.

Back to top button