सहवाग जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ जानिए कौन बने टीम इंडिया के नए कोच….

बीसीसीआई को टीम इंडिया के लिए काफी दिनों से कोच की तलाश थी। अब जाकर वह तलाश पूरी हो चुकी है। क्योंकि रवि शास्त्री को टीम इंडिया का नया कुछ नियुक्त कर दिया हैं।

रवि शास्त्री को 2019 के वर्ल्ड कप तक रहेंगे कोच :

बीसीसीआई ने रवि शास्त्री को 2019 के वर्ल्ड कप तक के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनाया है। सीएसी ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से बात करने के बाद रवि शास्त्री को टीम इंडिया का नया कोच घोषित किया।चैंपियंस ट्रोफी के बाद अनिल कुंबले ने अचानक इस पद इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद से मुख्य कोच का यह पद खाली था। कुंबले के इस्तीफे के बाद यह तय माना जा रहा था कि रवि शास्त्री को ही मुख्य कोच नियुक्त किया जाएगा। विराट कोहली भी यही चाहते थे कि रवि शास्त्री ही इंडिया के कोच बनें।

टीम इंडिया के डायरेक्टर भी रह चुके है रवि शास्त्री :

रवि शास्त्री 55 साल के हैं। इससे पहले जब अनिल कुंबले भारतीय क्रिकेट टीम के कोच नहीं बने थे। तब इंडिया के डायरेक्टर के तौर पर उन्होंने करीब 2 साल तक यह पद संभाला था। शास्त्री के कार्यकाल में टीम इंडिया 2015 और T20 विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी। इसके अलावा टेस्ट रैंकिंग में उसने नंबर 1 का स्थान हासिल किया था।

पिछले साल भी बनना चाहते थे कोच :

पिछले साल भी रवि शास्त्री भारतीय टीम के कोच बनने के लिए तैयार थे। लेकिन तब सीएसी के सदस्य सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण ने अपने पूर्व साथी अनिल कुंबले को 2-1 के बहुमत से कोच बना दिया था। उस समय केवल सचिन तेंडुलकर ही रवि शास्त्री के पक्ष में थे।

रवि शास्त्री की खासियत :

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए रवि शास्त्री सबसे अच्छा ऑप्शन है। रवि शास्त्री ने भारत के लिए काफी वर्षों तक क्रिकेट खेला है। इसलिए उनके पास अनुभव की कोई कमी नहीं है। रवि शास्त्री टीम इंडिया के शानदार ऑलराउंडर रहे हैं। रवि शास्त्री को आधुनिक क्रिकेट तकनीक के बारे में काफी जानकारी है। शास्त्री ने भारतीय टीम की तरफ से 80 टेस्ट और 150 वनडे खेलें है। जिनमें उनका काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है। उन्होंने टेस्ट मैचों में 151 और वनडे में 129 विकेट भी लिए हैं। इन सभी आंकड़ों को देख कर लगता है कि भारतीय टीम के लिए रवि शास्त्री एक अच्छा कोच साबित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.