बॉलीवुड

एक-दो नहीं 3 शादी कर चुकी है शाहिद कपूर की मां, 16 की उम्र में बन गई थी पंकज कपूर की पत्नी

हिंदी सिनेमा के कलाकारों की प्रेम कहानियां और उनकी निजी ज़िंदगी हमेशा से ही चर्चा में बनी रहती है. बॉलीवुड कलाकार अक्सर अपने अफ़ेयर, शादी, तलाक आदि से ख़ूब सुर्खियां बटोरते हैं. अभिनेता शाहिद कपूर के पिता और अभिनेता पंकज कपूर भी अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर चर्चाओं में रहे हैं. पंकज कपूर ने दो शादियां की है.

pankaj kapur and neelima azim

29 मई 1954 को जन्मे 67 वर्षीय पंकज कपूर ने पहली शादी नीलिमा अजीम से की थी. शादी के समय जहां पंकज 25 साल के थे तो वहीं नीलिमा अजीम शादी के समय महज 16 साल की थीं. इस जोड़े ने साल 1979 में शादी की थी. हालांकि दोनों का रिश्ता ज़्यादा लंबा नहीं चल सका था. शादी के पांच साल बाद ही दोनों अलग हो गए थे.

pankaj kapur and neelima azim

शाहिद कपूर को बचपन में अपने पिता का प्यार नहीं मिल सका. साल 1979 में शादी करने वाले पंकज कपूर और नीलिमा अजीम साल 1984 में तलाक लेकर अलग हो गए थे. जब पंकज और नीलिमा ने तलाक लिया था तब उनके बेटे शाहिद कपूर महज साढ़े तीन साल के थे. बता दें कि शाहिद का जन्म फरवरी 1981 में हुआ था.

pankaj kapur and neelima azim 1

तलाक के बाद शाहिद की कस्टडी नीलिमा को मिली थी. ऐसे में नीलिमा ने अकेले अपने बेटे शाहिद का पालन-पोषण किया. अपने एक साक्षात्कार के दौरान नीलिमा ने अपने और पंकज के रिश्ते पर बात करते हुए कहा था कि, ”जब उन्हें पंकज कपूर ने फिल्मों और टीवी में किस्मत आजमाने के लिए मुंबई में छोड़ा था, उससे पहले ही उन्हें अपने गर्भवती होने के बारे में पता चल गया था.”

pankaj kapur and neelima azim

नीलिमा ने बताया था कि उनका यह फैसला नहीं था कि वे पंकज से अलग होना चाहती थी. नीलिमा ने अपने साक्षात्कार में बताया था कि, ”पंकज कपूर आगे बढ़ गये थे और मेरे लिए पेट भरना भी मुश्किल था. उनकी पकंज कपूर से दोस्ती 15 साल की उम्र में हुई थी.” बात दें कि पंकज और नीलिमा ने दोस्ती के सालभर बाद ही शादी कर ली थी.

pankaj kapur and neelima azim

नीलिमा से तलाक लेने के बाद पंकज कपूर ने दूसरे शादी भी की. उनकी दूसरी पत्नी अभिनेत्री सुप्रिया पाठक बनी थी. बता दें कि सुप्रिया ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है. नीलिमा से तलाक लेने के चार साला बाद पंकज ने सुप्रिया पाठक से शादी की थी. दोनों साथ में एक खुशहाल जीवन बिता रहे हैं. दोनों के दो बच्चे बेटी सनाह कपूर और बीटा रुहान कपूर है.

तलाक के बाद जहां पंकज कपूर ने दूसरी शादी की तो नीलिमा अजीम भी अकेली नहीं रही. उन्होंने भी दूसरी शादी की. नीलिमा की दूसरी शादी साल 1990 में राजेश खट्टर से हुई थी. राजेश और नीलिमा का एक बेटा ईशान खट्टर है जो कि एक फिल्म अभिनेता हैं.

neelima azim rajesh khattar

नीलिमा की दूसरी शादी भी नहीं टिक सकी. साल 2001 में नीलिमा और राजेश तलाक लेकर अलग हो गए थे. इसके बाद नीलिमा ने तीसरी शादी रजा अली खान से साल 2004 में की थे. हालांकि यह शादी भी महज पांच साल ही चल पाई थी. नीलिमा ने अपने तीसरे पति से साल 2009 में तलाक ले लिया था.

neelima azeem raza ali khan

अपनी सभी टूटी हुई शादियों पर बायत करते हुए नीलिमा ने कहा था कि, ”जब मेरी पहली शादी टूटी तो मुझे बहुत दुख हुआ था. जबकि दूसरी शादी को टूटने से बचाया जा सकता था, अगर उस पर उनका थोड़ा और कंट्रोल होता.” नीलिमा अब अपने बेटे ईशान खट्टर के साथ रहती हैं.

Back to top button