बॉलीवुड

शोले फिल्म के इस फेमस एक्टर का हुआ निधन, बॉलीवुड में फिर से शौक की लहर

सिनेमाजगत के लिए साल 2021 ने जाते-जाते एक और बुरी ख़बर सुना दी है। जी हां इस साल फ़िल्म और टीवी इंडस्ट्री के कई सितारे दुनिया छोड़कर चले गए। वहीं अब इसी फेहरिस्त में अभिनेता व मशहूर कॉमेडियन मुश्ताक मर्चेंट ( Mushtaq Merchant) भी शामिल हो गए हैं। बता दें कि मुश्ताक ने 67 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया है।

Mushtak Marchent

वह बीते लंबे वक्त से डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी से पीड़ित थे और उनका मुंबई के होली फैमिली अस्पताल में इलाज़ चल रहा था। जहां पर उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली।

Mushtak Marchent

गौरतलब हो कि मुश्ताक मर्चेंट ने कई सालों पहले ही सिनेमा की दुनिया को अलविदा कह दिया था और मुंबई के ब्रांद्रा में रहते थे। वहीं उनके निधन की खबर सामने आने के बाद से ही फैन्स काफी उदास हैं और सोशल मीडिया पर दिवंगत अभिनेता को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

मशहूर फिल्म शोले का हिस्सा थे मुश्ताक मर्चेंट…

Mushtaq Merchant

बता दें कि दिवंगत अभिनेता मुश्ताक ने ‘सीता और गीता’, ‘हाथ की सफाई’, ‘जवानी दीवानी’, ‘शोले’ और ‘सागर’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का हुनर दिखाया था। वहीं मुश्ताक ने अभिनेता अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र स्टारर फिल्म शोले में एक नहीं बल्कि दो- दो किरदार निभाए थे।

पहला रोल तो उन्होंने ट्रेन के इंजन के ड्राइवर का निभाया था तो वहीं दूसरी बार वो चर्च के पादरी के रूप में दिखे थे, जब जय-वीरू मोटरसाइकिल चुराते हैं और ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ वाला गाना आता है।

Mushtaq Merchant

वहीं मालूम हो कि मुश्ताक मर्चेंट को बचपन से ही एक्टिंग का काफी शौक था और उन्होंने स्कूल के दौरान ही ‘हजामत’ नाम के नाटक में डबल रोल प्ले किया था। जिसके बाद धीरे-धीरे ऐसा करते हुए उन्हें फ़िल्मों में काम मिलना शुरू हो गया। बता दें कि मुश्ताक मर्चेंट को मुंबई के ऑल इंडिया इंटर कॉलेज में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

Mushtaq Merchant

16 साल पहले सिनेमा को अलविदा कहकर इस क्षेत्र से जुड़े थे मुश्ताक…

बता दें कि उन्हें तीन साल तक बेस्ट राइटर और डायरेक्टर का एक अवॉर्ड भी मिल चुका है। वहीं बताया जाता है कि मुश्ताक ने एक्टिंग के साथ ही साथ प्यार का साया, लाड साहब, सपने साजन के और गैंग जैसी कुछ फिल्मों के स्क्रीनप्ले भी लिखे थे।

इसके अलावा मालूम हो कि मुश्ताक लंबे वक्त से सिनेमाई दुनिया में सक्रिय नहीं थे और उन्होंने तकरीबन 16 साल पहले सिनेमा को अलविदा कह दिया था और वे सूफी बन गए थे। इतना ही नहीं उन्होंने अपने आपको धार्मिक गतिविधियों में व्यस्त कर लिया था और बीते दिन कल यानी सोमवार को उनका निधन हो गया।

Back to top button