बॉलीवुड

Bollywood के भाईजान सलमान खान की सबसे अधिक कमाने वाली 10 फिल्में की यह है लिस्ट

Bollywood के भाईजान सलमान खान और उनके फैंस के लिए आज का दिन 27 दिसंबर कोई त्योहार से कम नहीं होता है। 27 दिसंबर को सलमान जन्मदिन (Salman Khan Birthday) मनाते हैं। सलमान खान सिर्फ फैन्स के दिलों पर ही नहीं बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी राज करते हैं। इस रिपोर्ट में देखिए वर्ल्डवाइड सबसे अधिक कमाई करने वालीं सलमान की टॉप 10 फिल्में।

बजरंगी भाईजान

सलमान खान की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी फिल्म हैं बजरंगी भाईजान। 2015 में रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ दर्शकों को नहीं फिल्म क्रिटिक्स को भी बहुत पसंद आई थी। 27.25 करोड़ की ओपनिंग लेने वाली फिल्म बजरंगी भाईजान ने कुल 320.24 करोड़ का बिजनेस किया था।

फिल्म की कहानी बजरंगी और मुन्नी के इर्द गिर्द घूमती है,। फिल्म में दिखाया गया है कि, बजरंगी(सलमान खान) बजरंगबली के सच्चे भक्त हैं। और वह अपने परिवार से बिछड़ चुकी मुन्नी(हर्षाली मल्होत्रा) को उसके परिवार से मिलाने का बीड़ा उठाते हैं। फिल्म को बहुत ही शानदार तरीके से फिल्माया गया है।

सुल्तान

सलमान खान की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मों में सुल्तान तीसरे स्थान पर है। पहलवान सुल्तान अली खान के वास्तविक जीवन पर आधारित फिल्म सुल्तान ने बॉक्स ऑफिस पर कुल 300.45 करोड़ की कमाई की थी।

2016 में रिलीज हुई फिल्म सुल्तान को अली अब्बास जफर ने निर्देशित की थी। इस फिल्म में सलमान के साथ अनुष्का शर्मा भी अहम भूमिका में नजर आईं थीं।

टाइगर जिंदा है

2017 में रिलीज़ हुई फिल्म टाइगर ज़िंदा है, बॉक्स ऑफिस पर सलमान खान की अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है। इस फिल्म ने डोमेस्टिक बॉक्स ऑफिस पर कुल 339 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म में सलमान खान के साथ कैटरीना कैफ भी अहम किरदार में नजर आई थी। यह फिल्म 2012 में रिलीज़ हुई ब्लॉकबस्टर फिल्म एक था टाइगर की अगली कड़ी थी। इस फिल्म का निर्देशन अली अब्बास जफर ने किया है।

किक

साजिद नाडियाडवाला के निर्देशन में बनी फिल्म किक ने भी बॉक्स ऑफिस शानदार प्रदर्शन किया था। 2014 में आई इस फिल्म ने कुल 231.85 करोड़ का कारोबार किया था। फिल्म में सलमान खान के साथ जैकलीन फर्नांडीज नजर आईं थी।

सलमान खान की यह फिल्म सेम इसी नाम की तेलुगू फिल्म की हिंदी रीमेक हैं। इस फिल्म में सलमान खान को डेविल की भूमिका में दिखाया गया था, जो एक साहसी व्यक्ति है जो अपनी साहसी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं ।

प्रेम रतन धन पायो

सलमान खान की फैमिली ड्रामा और परिवार की कहानी ऐसे तो कम ही देखने को मिलती है। सोनम कपूर के साथ डबल रोल में सलमान खान ने प्रेम रतन धन पायो में काम किया। साल 2015 में रिलीज हुई प्रेम रतन धन पायो ने वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस पर 388 करोड़ के करीब की कमाई की। प्रेम रतन धन पायो का बजट 104 करोड़ के करीब का रहा है ।

भारत

2019 में रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म भारत एक एक्शन थ्रिलर फिल्म हैं, जिसका निर्देशन अली अब्बास जफर ने किया है। फिल्म के नाम को सुनकर ही दर्शक इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। और यह पहले दिन की कमाई से ही पता चलता है, क्योंकि फिल्म ने पहले ही दिन 42.30 करोड़ की रिकॉर्ड कमाई की थी। वहीं फिल्म ने लाइफटाइम 211.07 करोड़ का कारोबार किया था।

फिल्म में सलमान खान मुख्य भूमिका में हैं। इसके अलावा फिल्म में दिशा पटानी, कैटरीना कैफ, तब्‍बू, सोनाली कुलकर्णी, सुनील ग्रोवर, जैकी श्राफ, नूरा फतेही और आसिफ सेख भी नजर आते हैं। भारत एक इमोशनल एंटरटेनर है जिसमें भारत नामक किरदार की 1947 से 2010 की यात्रा दिखाई गई है। यह फिल्म दक्षिण कोरियाई फिल्म ‘ओड टू माय फादर’ के हिंदी रीमेक हैं।

बॉडीगार्ड
बॉडीगार्ड में सलमान खान और कैटरीना कैफ की दिलचस्प लव स्टोरी और म्यूजिक ने विश्व में इस फिल्म को हिट करवाया। सलमान खान ने इस फिल्म में बॉडीगार्ड की भूमिका निभाई। सलमान खान की इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 252 करोड़ के करीब का कलेक्शन किया है। बॉडीगार्ड फिल्म का बजट 60 करोड़ के करीब रहा है।

दबंग 2

दबंग 2 की रिलीज डेट 21 दिसंबर 2012 को हुए थी वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 253.54 करोड़ रूपए हुए थे इस फ़िल्म में सलमान खान के साथ एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा ने लीड रोल निभाया था । इस फ़िल्म को लोगो ने बहुत पसंद किया था।

रेस 3

रेस 3 ,15 जून 2018 को रिलीज़ हुई थी ,वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन इसकी 294.98 करोड़ रुपये हुई थे । इसमें सलमान खान के साथ एक्ट्रेस जैकलिन फर्नांडिस ने लीड रोल निभाया था । इसे हिंदी सिनेमा के सभी दर्शक ने बेहद पसंद किया था ।

Back to top button