विशेष

चलते-चलते सड़क पर ही बर्फ से जम गया हिरण, कैमरे में कैद हुई पूरी घटना, देखें वीडियो

भारत में इस समय ठण्ड का मौसम है. हर राज्य और शहर में ठण्ड ने अपना कहर बरपाया हुआ है. सिर्फ भारत ही नहीं ठण्ड ने पूरी दुनिया में इस समय सिहरन पैदा कर दी है. स्नोफॉल से लेकर पानी जमने तक की खबरें अब दुनिया के कई कोनो से आने लगी है. मगर इन दिनों सोशल मीडिया पर भीषण ठण्ड का एक अजीब सा वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है.

इस वीडियो में एक हिरण बीच सड़क पर जमा हुआ नजर आता है. यह घटना कजाकिस्तान की बताई जा रही है. जहां -56 डिग्री तापमान होने की वजह से हिरण बीच सड़क पर ही जम गया था.

सड़क पर दौड़ते हुए जैसे ही रुका फिर से जम गया हिरण
वैसे तो ठण्ड के मौसम में तापमान में गिरावट आना आम बात है. लेकिन कुछ देशों में तापमान का पारा काफी ज्यादा लुढ़क जाता है. इतना ज्यादा की सड़कों पर हमेशा खुले में घूमने वाले पशु भी उसे सहन नहीं कर पाते है. जैसे कजाकिस्तान के इस वीडियो को ही देख लीजिए. ठंड इतनी है कि बीच सड़क पर ही ये हिरण जम गया.

इस वीडियो की शुरुआत में ही वह हिरण जमा हुआ नज़र आता है. वहां के रहने वाले स्थानीय लोग उस हिरण की मदद करने के लिए उसके पास जाने की कोशिश करते हैं.

hiran in kazakhstan hiran

लेकिन लोगों को अपने पास आता देख हिरण वहां से भागने लगता है. भागते हुए जैसे ही वह सड़क पर रुकता है दोबारा से जम जाता है. वहां के लोग उसे पकड़कर लेटा देते है. इसके बाद उसे गरमाहट देने का इंतजाम करते हैं. वीडियो के अंत तक हिरण जिंदा नजर आता है.

hiran in kazakhstan hiran

ऐसा क्यों होता है.
इस वीडियो के मुताबिक हिरण जमने का मुख्य कारण बर्फबारी है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि भीषण ठंड के कारण इलाके में काफी मात्रा में बर्फबारी हुई है. वही इस इलाके का तापमान लुढ़ककर -56 डिग्री पहुंच गया है. ऐसे में कई जानवरों को इस भीषण ठण्ड का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में इस ठण्ड की चपेट में वह हिरण आ गया. लोगों ने सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो को काफी पसंद किया है. साथ ही हिरण की मदद करने वाले लोगों की तारीफ भी की है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Meme wala (@memewalanews)


देखने वालों का दहल गया दिल
सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. अब तक इस वीडियो को हजारों व्यूज मिल चुके हैं, जबकि सैकड़ों लोग इसे लाइक कर चुके हैं.इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है – ‘जमा हुआ हिरण’. कई जगहों पर भारी बर्फबारी हो रही है, जिसकी वजह से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. अब इंसान तो घर में बैठे हैं, लेकिन यहां के जानवरों का बुरा हाल है.

जानलेवा ठंड सिर्फ कजाकिस्तान नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में पड़ रही है. रूस के ओम्याकॉन कस्बे में पिछले हफ्ते पारा माइनस 62 डिग्री सेल्सियस के करीब था. इसे धरती पर रहने के लिहाज से सबसे ठंडी जगह माना जाता है. यहां सर्दी के मौसम में औसत टेम्प्रेचर -50 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहता है. यहाँ कई परिवार इस ठण्ड के बीच रहते है.

Back to top button