विशेष

मोबाइल इस्तेमाल करते हुए गाडी चला रही थी महिला, पुलिस ने लगाया जुर्माना लेकिन फिर पछताना पड़ा

भारत से लेकर दुनिया के तमाम देशों में सड़क पर वाहन चलाने के (Traffic Rules in India) अलग-अलग नियम होते है. ये नियम लोगों की सुरक्षा के लिए उन्हें ट्रैफिक रूल्स (Driving Traffic Rules) के पालन की हिदायत करने के लिए बनाये जाते है. साथ ही जो भी इन नियमों का उल्लंघन करता है उसे जुर्माना या सज़ा भी मिलती है.

कुछ ऐसा ही हुआ ऑस्ट्रेलिया (Australia News) में. जहां मिशेल (Michelle) नाम की एक महिला पर पुलिस ने गाड़ी चलाने के दौरान फोन पर बात करने के लिए $500 यानि भारतीय मुद्रा में 37,500 रुपये का चालान काटा.

australia traffic fines news

आपको बता दें कि ये कहानी इतनी सीधी नहीं है जितनी पहली नज़र में आपको दिख रही है. क्योंकि पुलिस ने महिला पर जो जुर्माना लगाया था, वो न सिर्फ गलत था बल्कि यहां भारी कनफ्यूज़न भी क्रिएट हुआ था. महिला के जिस सेलफोन को देखकर पुलिस ने उन्हें रोका और दंडित किया, वो दरअसल फोन नहीं बल्कि एक आइसक्रीम थी. इस घटना के बाद पुलिस को अपनी गलती का एहसास भी हुआ.

australia traffic fines news

पुलिस ने दूर से आइसक्रीम को समझ लिया फोन..
आपको बता दें ये घटना ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न की है. मिशेल नाम की इस महिला ने एक अखबार से बातचीत करते हुए कहा कि वह आइसक्रीम और फोन दोनों ही पकड़े हुए ड्राइविंग कर रही थी. इस दौरान जब उस पर 37,500 रुपये का जुर्माना लगाया गया तो उसने पुलिस को इस बात का सबूत दिखाया कि उसने ड्राइविंग करते समय फोन नहीं आइक्रीम इस्तेमाल की थी.

उसकी बात पर जब पुलिस ने यकीं नहीं किया तो मिशेल इस लड़ाई लंबा खींचने का मन बना चुकी थीं. पेशे से ब्यूटीशियन मिशेल खुद को सही साबित करने के लिए कुछ भी करना चाहती थी.

australia traffic fines news

पुलिस को माननी पड़ी गलती
इसके बाद उस महिला ने विक्टोरिया पुलिस को डैशकैम फुटेज देखकर घटना की जांच करने के लिए कहा. जब पुलिस ने उनकी बात मानी और मामले की जाँच की तो सारे सबूत देखे तो उन्हें अपनी गलती का एहसास हो गया. ऐसे में कोर्ट में कुछ दिनों तक सुनवाई चली और अंत में पुलिस ने उस महिला के खिलाफ लगाए गए जुर्माने को ड्रॉप कर दिया और महिला को सही करार दिया.

इस केस के पूरी तरह से ख़त्म होने के बाद मिशेल ने बताया कि उन्हें पुलिस ऑफिसर के खिलाफ किसी तरह का कोई हुस्सा नहीं है. क्योकि वह लोग अपना काम कर रहे थे. मिशेल ने न्याय प्रक्रिया गर्व करते हुए कहा कि उन्होंने सही समय पर उन्हें सही साबित किया.

australia traffic fines news

आपको बता दें कि हर देश में गाड़ी चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल करना बैन है. हर साल कई लाखों लोग लापरवाही की वजह से सड़क दुर्घटना में अपनी जान गंवा देते है. इसलिए आप भी सड़क पर चलते समय यातायात के सभी नियमों का पालन करे.

Back to top button