हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

झूठी हैं पीएम मोदी के GST का विरोध करने की ख़बर, जानिए क्या है सच!

नई दिल्ली – 30 जून की आधी रात से देश में GST लागू हो चुके हैं। सरकार के लिए लोगों को GST के बारे में बताना और उन्हें किसी अफवाह में पड़ने से बचाना एक कड़ी चुनौती साबित हो रही है। सरकार इसके लिए काफी कोशिश कर रही है लेकिन GST को लेकर रोज नई-नई अफवाहें फैलती ही जा रही हैं। सोशल मीडिया पर ऐसे ही वीडियो से अफवाह फैलाई जा रही है कि प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस के कार्यकाल में GST का विरोध किया था। इस वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि मोदी ने खुद ही कहा था कि जीएसटी कभी सफल नहीं होगी। तो हम आपको इसी वायरल वीडियो कि सच्चाई बताने जा रहे हैं। Viral video of pm video opposing gst.

प्रधानमंत्री मोदी के GST के विरोध वाला वीडियो वायरल –

सोशल मीडिया पर ऐसे मैसेज खुब फैलाएं जा रहे हैं जिनसे GST को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के भ्रम पैदा हो रहे हैं। ऐसे ही एक वायरल वीडियो पीएम मोदी कहते दिख रहे हैं कि – जहां तक जीएसटी का सवाल है बीजेपी और गुजरात का रवैया शुरुआत से ही बहुत साफ है कि GST कभी सफल नहीं हो सकता। यह वीडियो इस वक्त काफी वायरल हो रहा है और लोग कह रहे हैं कि जब मोदी को पता था कि GST सफल नही होगा तो इसे लागू क्या किया?

हमने इस वीडियो कि छानबीन कि तो पाया कि ये वीडियो साल 2011 का है जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे। उस वक्त साल 2011 में यूपीए सरकार ने संसद में पहली बार GST बिल पेश किया था। उसी दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर मोदी ने एक इंटरव्यू में GST के बारे में बयान दिया था जो अब वायरल हो रहा है। दरअसल, उस वक्त GST के विरोध और इस वक्त खुद कि सरकार में लागू करने का समर्थन के पीछे का सच जानने के लिए आपको मोदी का 2011 का पूरा बयान सुनना पड़ेगा।

मोदी के GST के विरोध वाले वीडियो का सच क्या है –

दरअसल, साल 2011 में GST पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा था – जहां तक GST का सवाल है, बीजेपी और गुजरात सरकार का रवैया शुरु से ही साफ है। एक साल पहले पूर्व वित्त मंत्री श्रीमान प्रणब मुखर्जी जी से गुजरात में हुई एक मीटिंग में मैंने कहा था जब तक आप आईटी नेटवर्क खड़ा नहीं करते GST कभी सफल नहीं हो सकता और उन्होंने मेरी बात को मान ली थी। जिसके बाद उन्होंने मेरे सामने प्रिंसिपल सेक्रेटरी को एक स्पेशल टास्क फोर्स बनाने और तत्काल आईटी व्यवस्था का प्रबंध करने का आदेश दिया था तभी GST सफल हो सके।

पीएम मोदी के 2011 में दिये गए GST पर इसी बयान को छेड़छाड़ करके सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। जो वायरल वीडियो है उसमें मोदी के 52 सेकेंड की बात को काट-छांट कर सिर्फ 12 सेकेंड का बनाया गया है। शेयर किये जा रहे इस वीडियो को इस तरह से बनाया गया है कि पीएम मोदी GST का विरोध करते सुनाई दे रहे हैं। जबकि असल बयान तो कुछ और ही था। इसलिए, न्यूजट्रेंड कि आपसे अपील है कि सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे इस तरह की अफवाहों पर भरोसा न करें।

देखें वीडियो-

loading...