हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

दुल्हन आयी घोड़ी पर बैठ कर, फिर ऐसा कुछ हुआ की इस वीडियो को 7 लाख लोगों ने देखा …!

भारत विविधताओं का देश है, भारत में लोकगीत और लोकनृत्यों को खूब सुना और देखा जाता है, हर क्षेत्र और स्थान की अलग अलग लोकरीतियां हैं. कहा जाता है कि भारत में कोस कोस पर पानी बदले, डेढ़ कोस पर बानी बदले. यानी यहां हर मील पर लोगों की भाषा और बोली में बदलाव पाया जा सकता है. फिर भी भारत जुड़ा हुआ है, एकता के बंधन में बंधा हुआ. भारत की विशेषताओं के बारे में बताते हुए तमाम लेखकों और दार्शनिकों ने कई अहम बातें लिखी हैं.

ग्रामीण क्षेत्रों से परम्पराओं और रीतियों :

हम आपको बता दें कि भारत की आत्मा यहां के गांवों में बसती है, हालांकि पश्चिमी सभ्यता और पाश्चात्य संस्कृति के की तरफ बढ़ते रुझान ने कहीं न कहीं भारत की मूल आत्मा को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया है. ऐसे में सोशल मीडिया और इन्टरनेट के जमाने में अब देश के ग्रामीण क्षेत्रों से परम्पराओं और रीतियों के वीडियो खूब वायरल हो रहे हैं.

ऐसा ही एक वीडियो आजकल खूब वायरल हो रहा है, इस वीडियो में राजस्थान की माटी की महक है, लोकगीत की झलक है और लोकनृत्यों की झंकार है, यह एक अम्लिड़ो गीत पर किया गया लोकनृत्य है, वीडियो देखकर पता चलता है कि यह किसी शादी के दौरान संगीत समारोह में डांस हो रहा है, आसपास में बहुत लोग देख रहे हैं. एक महिला दुल्हन के लिबास में घोड़े पर बैठी है और लोकगीत की धुन पर घोड़ा नाच रहा है.

देखें वीडियो –


हालांकि इस लोकगीत से जुडी परम्पराओं के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन जितना हम पता कर सके हैं उसके आधार पर यह पता चला है कि राजस्थान के नागौर में हर साल लगने वाले पशु मेले का वीडियो है. इसमें घोड़े और ऊंटों को नचाया जाता है. इस वीडियो को 7 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं. आप भी देखिये और मजा लीजिये अम्लिड़ो शादी का जिसमें एक अलग ही तरीके के लोकगीत पर एक अनोखा लोकनृत्य हो रहा है.

 

DMCA.com Protection Status