चंढीगड के पंजाब फाइनेंशियल बिल्डिंग में लगी आग ऐसी भीषण आग जिसको देखकर काप जाएंगी आपकी रुह…

देश में कहीं ना कहीं से आग लगने की खबरे आती ही रहती है। आग लगने से कई बार लाखों का सामान जलकर खाक हो जाता है। उचित सुविधा न मिलने के कारण कई बार आग पर काबू पाना मुश्किल होता है जिस से कई बार जान माल का नुकसान भी होता है। दमकल की गाड़ियां भी घटनास्थल पर पहुंचने में काफी देरी से पहुंचती है। अक्सर जब फायर ब्रिगेड वाले वहां पहुंचते हैं तो उन्हें सिर्फ राग मिलती है। ऐसी ही एक आग लगने की घटना चंडीगढ में सामने आई है।

चंढीगड के सेक्टर 17 में लगी भीषण आग :

चंडीगढ़ के सेक्टर-17 में स्थित बैंक स्क्वायर स्थित पंजाब फाइनेंशियल कार्पोरेशन लिमिटेड की बिल्डिंग में  भयानक आग लग गई। आग से चारों तरफ धुआं धुआं हो गया। आग लगने के तुरंत बाद दमकल कर्मचारियों को सूचना दी गई जानकारी के मुताबिक घटनास्थल पर फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की। लेकिन आग इतनी भयानक थी कि 1 घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका। आग लगने की सूचना मिलते ही चंडीगढ़ पुलिस के उच्च अधिकारी भी आ पहुंचे।

तीसरी मंजिल पर हुआ जोरदार धमाका :

आग फैलते फैलते तीसरी मंजिल पर जा पहुंची। जिसकी वजह से तीसरी मंजिल में एक जोरदार धमाका हुआ। जिसकी आवाज लोगों को दूर तक सुनाई दी। आग लगने से पंजाब अकाउंट एंड ट्रेजरी विभाग का रिकार्ड, कंप्यूटर, ऑफिस रिकार्ड, 15 अलमारियां, 7 स्पलिट एसी, 3 विंडो एसी, फाइलें, स्टेशनरी, फर्नीचर व कई कंप्यूटर सैट जल कर राख हो गए। आगे की लिपटे दूर-दूर तक दिखाई दे रही थी।

आग लगने का कारण :

प्राथमिक जांच में पाया गया की शार्ट सर्किट से पुरानी फाइलों को आग लग गई थी और धीरे-धीरे ज्यादा फैल गई। फायर आफिसर ने बताया कि थर्ड फ्लोर पर फाइलें ज्यादा होने के कारण आग जल्दी भड़क गई। फायर विभाग के अधिकारियों का यह भी कहना है की धमाका AC में हुआ था। हालांकि आग लगने से किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है। आग लगने से नुकसान तो काफी हुआ पर किसी के आहत होने की कोई खबर नहीं आई। गौरतलब है की फायर विभाग के कर्मचारियों ने घंटो की मशक्कत के बाद हाईड्रोलिक व पांच अग्निशमन वाहन व दो वाटर बूस्टर की मदद से आग पर काबू पाया गया। फायर अधिकारी का कहना है कि अभी पूरी जगह की छानबीन की जाएगी ताकि आग के नुकसान का पता चल सके।