दिलचस्प

देश में है एक ऐसी कंपनी, जहां चपरासी से लेकर अधिकारी तक सब हैं करोड़पति! जॉब करना चाहेंगे?

नई दिल्ली – अपने ही देश में एक ऐसी कंपनी के बारे में पता चला है जहां चपरासी से लेकर अधिकारी तक सब करोड़पति हैं। हालांकि, इन कर्मचारियों की सैलरी महज 10 से 20 हजार रुपए के बीच है, लेकिन ये सभी करोड़पति हैं। चौक गए न? हां ये बात चौकाने वाली जरुर है लेकिन पूरी तरह से सच है। इस कंपनी का नाम रविराज फोइल्स लिमिटेड है और यह गुजरात के अहमदाबाद के साणंद में स्थित है। इस कंपनी में मजदूरी करने वाले लोगों के खाते में भी करोड़ों रुपए हैं। Company all employees are millionaire.

सैलरी नहीं बल्कि ये है असली वजह :

इस बात पे हालांकि यकीन करना मुश्किल है लेकिन फिर भी यहां के हर कर्मचारी के पास करोड़ों रुपए पड़े हुए हैं। शायद आप ये सोच रहे होंगे कि बैंक की गलती से इन कर्मचारियों के खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए होंगे, लेकिन ऐसा भी नहीं है। चलिए इसकी असल वजह बता देते हैं। दरअसल, रविराज फोइल्स लिमिटेड कंपनी ने अहमदाबाद में फैक्ट्री स्थापित करने के लिए लोगों की जमीन का अधिग्रहण किया था।

कंपनी ने अधिग्रहण के वक्त वादा इन लोगों को जमीन ले बदले अपनी फैक्ट्री में नौकरी देने का वादा किया था। इसलिए जमीन अधिग्रहण में मुआवजे के तौर पर गांव के लोगों को करोड़ों रुपए तो मिले ही साथ ही साथ उन्हें उनकी योग्यता के आधार पर इस फैक्ट्री में सुपरवाइजर, सिक्योरिटी गार्ड, फोन मैन, मजदूर आदि की नौकरी भी मिल गई। समय फैक्ट्री में काम करने वाले 300  कर्मचारियों हैं, जिसमें करीब 150 के बैंक खाते में करोड़ से ज्यादा रुपए हैं।

गुजरात सरकार ने किया था जमीन का अधिग्रहण :

गुजरात सरकार ने यहां फैक्ट्री लगाने के लए लगभग 4000 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया था, जिसके बदले में सरकार कि ओर से इन गांव वालों को 2000 करोड़ रुपए का भगुतान किया गया। और अधिग्रहण के वक्त किये गए वादे के मुताबिक कंपनी ने इन लोगों को उनकी योग्यता के आधार पर नौकरी दी।

कंपनी में ऑपरेटर की नौकरी करने वाले धर्मेंद्र सिंह की सैलरी महज 15 हजार रुपए प्रति माह, लेकिन मुवाबजे के करीब 2 करोड़ रुपए उनके बैंक खाते में जमा हैं। ऐसे ही जगदीश राठौड़ जो स्टोर असिस्टेंट का काम करते हैं तथा जिनकी सैलरी 12 हजार रुपए महीना हैं उनके खाते में भी करीब डेढ़ करोड़ रुपए जमा हैं। आपको बता दें कि यह कंपनी 2013 में शुरू हुई थी।

Back to top button