विशेष

एक-दो नहीं 5 भारतीय क्रिकेटर्स 6 दिसंबर को मना रहे हैं अपना जन्मदिन, तीन बड़े नाम शामिल

भारतीय क्रिकेट के लिए आज यानी कि 6 दिसंबर का दिन बेहद ख़ास है. क्योंकि आज एक-दो नहीं बल्कि पांच मशहूर भारतीय क्रिकेटर अपना जन्मदिन मना रहे हैं. इन पांचों ही खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट में अच्छा-ख़ासा नाम कमाया है और तीन क्रिकेटर तो भारतीय क्रिकेट टीम का वर्तमान में हिस्सा है. तो आइए इन सभी पांच क्रिकेटर्स के बारे में जानते हैं.

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)…

Shreyas Iyer

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) का जन्म 6 दिसंबर 1994 को मुंबई में हुआ था. श्रेयस अपना 27वां जन्मदिन मना रहे हैं. वे भारत के लिए टी-20 और वनडे में डेब्यू कर चुके हैं. जबकि हाल ही में न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ कानपुर में उन्हें पहला टेस्ट खेलने का मौक़ा मिला था.

Shreyas Iyer

अपने पहले ही टेस्ट में श्रेयस ने शतक जड़कर इतिहास रच दिया था. उन्होंने पहली पारी में शतक बनाया था तो वहीं दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया. उन्होंने 22 वनडे 32 टी20 मैच खेले हैं. वहीं IPL में भी उनका रिकॉर्ड बेहद शानदार है. वे IPL टीम दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान भी रह चुके हैं.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)…

Jasprit Bumrah

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) आज के समय में दुनिया के सबसे घातक गेंदबाजों में गिने जाते हैं. ‘बूम बूम’ बुमराह के नाम से लोकप्रिय जसप्रीत भी 6 दिसंबर को अपना जन्मदिन मनाते हैं. जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था. वे अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं.

Jasprit Bumrah

बुमराह ने अपनी धारदार गेंदबाजी से दुनिया के बड़े से बड़े दिग्गज़ों को भी परेशान किया है. बुमराह ने भारत की और से 24 टेस्ट मैच, 67 वनडे मैच और 55 टी20 मैच खेलें हैं. क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में बुमराह का रिकॉर्ड बहुत ही शानदार है. बता दें कि बुमराह IPL में भी अपना जलवा खूब बिखेरते हैं. वे IPL की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस का अभिन्न अंग हैं.

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)…

Ravindra Jadeja

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) क्रिकेट के हर क्षेत्र के बेहतरीन खिलाड़ी हैं. चाहे बल्लेबाजी की बात हो या गेंदबाजी की. वहीं उनकी फील्डिंग का भी किसी के पास कोई तोड़ नहीं है. रवींद्र जडेजा का भी 6 दिसंबर को जन्मदिन होता है. रवींद्र का जन्म गुजरात के नवागाम में 6 दिसंबर 1988 को हुआ था. वे 33 साल के हो चुके हैं.

Ravindra Jadeja

जडेजा फैंस के बीच काफी मशहूर हैं. वे भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन करते हुए नज़र आते हैं. उन्होंने अपने देश के लिए अब तक 57 टेस्ट मैच, 168 वनडे मैच और 55 टी20 मैच खेलें हैं. जडेजा IPL ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं और IPL में भी उनका प्रदर्शन सराहनीय रहा है.

करुण नायर (Karun Nair)…

karun Nair

करुण नायर (Karun Nair) भारत की ओर से खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ चुके हैं. तिहरा शतक जड़ने के बाद करुण नायर काफी चर्चाओं में रहे थे. करुण नायर भी 6 दिसंबर को अपना जन्मदिन मनाने वाले भारतीय क्रिकेटर्स की सूची में शामिल है. करुण का जन्म 6 दिसंबर 1991 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था.

karun nair

बता दें कि करुण ने साल 2016 में तिहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया था. उनसे पहले भारत की ओर से यह कारनामा केवल पूर्व दिग्गज़ क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ही कर सके थे. हालांकि इसके बावजूद भारतीय टीम में उनकी ख़ास जगह नहीं बन पाई. वे इसके बाद भी टीम में नहीं रह सके और लंबे समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से दूर है. भारत की ओर से 6 टेस्ट मैच और 2 वनडे मैच ही वे खेल पाए हैं.

आरपी सिंह (RP Singh)…

rp singh

रुद्रप्रताप सिंह यानी कि आरपी सिंह (RP Singh) साल 2007 में टी-20 विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. आरपी सिंह का जन्म 6 दिसंबर 1985 को उत्तर प्रदेश के रायबरेली में हुआ था. वे 36 साल के हो चुके हैं. आरपी ने भारत के लिए 14 टेस्ट मैच, 58 वनडे और 10 टी20 मैच खेलें हैं. वे मध्यम गति के गेंदबाज रहे हैं.

Back to top button