समाचार

S.E.X स्कूटर: RTO ने नहीं मानी लड़की की बात, महिला आयोग ने थमाया नोटिस, हो गया बड़ा खेल

नई दिल्ली : राजधानी नई दिल्ली में इन दिनों एक मामला ख़ूब सुर्ख़ियों में है जो कि एक स्कूटर के नंबर से जुड़ा हुआ है. दरअसल, हाल ही में एक बड़ा अजीब सा मामला सामने आया जिसमें एक स्कूटर के नंबर पर बड़ा विवाद खड़ा हो गया. स्कूटर के नंबर में घोर से देखने पर समझ आया कि आख़िर मामला क्या है. मामला S.E.X (सेक्स) से जुड़ा हुआ है. जी हां आइए जानते है आख़िर पूरा माजरा क्या है.

दरअसल, बात यह है कि नई दिल्ली के रहने वाले एक शख़्स ने अपनी बेटी को एक स्कूटर तोहफ़े में दी थी. हालांकि समस्या तब खड़ी हुई जब आरटीओ से नंबर आया. क्योंकि स्कूटी के नंबर में बीच में S.E.X (सेक्स) नंबर की सीरीज आ रही थी. यह मामला कुछ दिनों पहले ख़ूब सुर्ख़ियों में रहा था और अब एक बार फिर से सुर्ख़ियों में है.

लड़की ने आरटीओ से स्कूटर का नंबर आने के बाद उस पर आपत्ति जाहिर की. क्योंकि लड़की को स्कूटी के नंबर में बीच में S.E.X (सेक्स) नंबर की सीरीज पर लोगों से भी भला-बुरा सुनने को मिल रहा था. इस वजह से उसने घर से बाहर निकलना ही बंद कर दिया और अपनी स्कूटर भी घर से बाहर नहीं निकाली.

लड़की ने आरटीओ से नंबर बदलवाने के लिए कई बार गुहार लगाई हालांकि आरटीओ ने यह कहकर बात टाल दी कि नंबर नहीं बदला जा सकता है. एक बार नंबर जारी होने के बाद इसे बदलने का प्रावधान नहीं है. हालांकि लड़की ने हार नहीं मानी. हाल ही में यह मामला दिल्ली महिला आयोग (DCW) पहुंचा तो आयोग ने एक्शन लिया और अब लड़की ने राहत की सांस ली.

लड़की ने दिल्ली महिला आयोग को अपनी पूरी परेशानी के बारे में जानकारी दी. लड़की ने महिला आयोग को बताया कि गाड़ी के नंबर के कारण लोग उस पर फब्तियां कसते हैं. उसे काफी कुछ सुनना पड़ता है. ऐसे में उसने घर से निकलना भी बंद कर दिया. महिला आयोग ने लड़की की परेशानी को समझते हुए उस पर एक्शन लिया और परिवहन विभाग को नोटिस जारी कर स्कूटर में जल्द से जल्द नंबर बदलने की मांग की.

scooter

जब लड़की ने आरटीओ से नंबर बदलने की बात कही तो आरटीओ ने इंकार कर दिया लेकिन दिल्ली महिला आयोग से नोटिस मिलने के बाद आरटीओ ने बड़ा कदम उठाते हुए ‘SEX’ सीरीज बंद करने का फैसला लिया. डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल ने आरटीओ को नोटिस थमाया था. अब आरटीओ ने महिला आयोग से मिले चार दिन के समय के भीतर इस समस्या को सुलझा लिया है.

क्या है स्कूटर के नंबर में S.E.X का मतलब…

स्कूटर का पूरा नंबर है DL3 SEX****. इसमें DL का मतलब दिल्ली और 3 का मतलब डिस्ट्रिक कोड है. वहीं दो पहिया को S से दर्शाया जाता है. जबकि EX सीरीज नंबर है. ऐसे में जब ये तीनो शब्द मिले तो इस पर विवाद खड़ा हो गया.

Back to top button
?>