दिलचस्प

भारत-पाकिस्तान फिर से आमने सामने, चैंपियन ट्रॉफी की हार का बदला लेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम..

इंग्लैंड में चल रहे महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में आज भारत पाकिस्तान की टीमें भिड़ने जा रही है यह मुकाबला काफी हाई वोल्टेज होने की उम्मीद है क्योंकि दोनों टीम एक दूसरे की चिर प्रतिद्वंदी है। मैच को लेकर दोनों टीमों पर दबाव है अब देखना होगा कि कौन किस पर भारी पड़ेगा। भारतीय समय के अनुसार मैच 3 बजे शुरु होगा। इससे पहले भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए अपने पिछले दोनों मैचों में शानदार जीत दर्ज की है भारत ने तीन बार की चैंपियन इंग्लैंड और पिछली उपविजेता वेस्टइंडीज की टीम को हराया है जिससे भारतीय टीम का मनोबल बडा है।

भारत का पलडा भारी :-

इस टूर्नामेंट मैं भारत जबरदस्त फॉर्म में है। भारतीय महिला टीम में मिताली राज, स्मृति मंधाना और पूनम राउत के रूप आक्रामक खिलाड़ी मौजूद है। स्मृति मंदा ने पिछले दोनों मैचों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए भारत को दोनों मैचों में जीत दिलायी है। वह अपने केरियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में है।स्मृति दो मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 196 रन बना चुकी हैं।

गेंदबाजी की बात की जाए तो भी भारत का पलड़ा भारी है हमारे पास काफी अच्छे तेज और अनुभव वाले स्पिन गेंदबाज है। पिछले आंकड़ों की बात की जाए तो भारत और पाकिस्तान के बीच 9 मैच हुए हैं जिसमें भारत में सभी 9 के 9 मैचों में जीत दर्ज की है। हालांकि पाकिस्तान की टीम को हल्के में लेने की गलती नहीं करनी चाहिए जो कि भारतीय पुरुष टीम ने चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल में की थी जिसका परिणाम आपको मालूम ही है।

पाकिस्तान को पहली जीत का इंतजार :-

भारत के हाथों सभी मैच हारने के बाद पाकिस्तान की टीम को अपनी पहली जीत का इंतजार है। इस वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान का परफॉर्मेंस काफी खराब रहा है पाकिस्तानी टीम पिछले दोनों मैचों में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड से हार का सामना करना कर चुकी है इसलिए उन पर जीतने का दबाव भी होगा। पाकिस्तान ने बिस्माह मारूफ की जगह 25 वर्षीय इराम को अपनी टीम में शामिल किया है और कप्तान सना मीर पर भी पाकिस्तान टीम को काफी भरोसा है जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक हजार रन और सौ विकेट लिए है।

विश्व कप में पाकिस्तान से कभी नहीं हारी टीम इंडिया :-

भारतीय पुरुष टीम की तरह महिला टीम भी पाकिस्तान से वर्ल्ड कप में कभी नहीं हारी है। सभी मैचों में भारत में ही जीत दर्ज की है वर्ल्ड कप ने अभी तक दो मैच हुए हैं पहला 2009 में दूसरा 2013 में जिसमे दोनो ही बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है

दोनों टीमों के खिलाडी :-

भारत: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, वेदा कष्णमूर्ति, मोना मेशराम, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, एकता बिष्ट, सुषमा वर्मा, पूनम राउत, दिप्ति शर्मा, मानसी जोशी, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव और नुजहत प्रवीण।

पाकिस्तान: सना मीर (कप्तान), असमाविया इकबाल, आयशा जफरनैन अबीदी, नास्रा संधू, सादिया यूसुफ, सिद्रा नवाज, डायना बेग, गुलाम फातिमा, इरान जावेद, जावेरिया खान, कायनात इम्तियाज, मरीना इकबाल, नाहिदा खान, वाहिदा अख्तर और बिसमाह महारूफ।

Back to top button