राशिफल

Rashifal 1 December: आज गणेशजी इन 3 राशि वालों को देंगे कोई बड़ा तोहफा, बढ़ेंगे आय के साधन

हम आपको बुधवार 1 दिसंबर का राशिफल बता रहे हैं। राशिफल ज्योतिष शास्त्र की वह विधा है, जिसके माध्यम से भविष्यवाणी की जाती है। राशिफल के जरिए भविष्य में होने वाली घटनाओं का आभास होता है। राशिफल का निर्माण ग्रह गोचर और नक्षत्र की चाल के आधार पर किया जाता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से मिलने वाला शुभ-अशुभ फल ही राशिफल कहलाता है। प्रतिदिन ग्रहों की स्थिति के अनुसार उनसे जुड़े जातकों के जीवन में घटित होने वाली घटनाएं भी भिन्न-भिन्न होती हैं। आइए देखते हैं, आज आपके सितारे क्या कहते हैं। पढ़िए Rashifal 1 December 2021

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

आज आपका अजीब रवैया लोगों को भ्रमित करेगा। आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की खास  ज़रूरत है। आपका बनता हुआ कार्य अचानक बिगड़ सकता है जिससे भारी नुकसान संभव है। किसी से पैसों की लेन-देन न करें और किसी का जमानती ना बनें। निर्णयशक्ति के अभाव में मन दुविधा में रह सकता है। नौकरी करने वाले जातकों पर काम का बोझ बढ़ने से आज का दिन बहुत ही कठिन रहेगा। एक साथ कई मुश्किलें आ सकती हैं।

Ganesh ji

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

आज किसी नए कार्य की शुरुआत करने से समाज में अलग पहचान बनायेंगे। इससे आपके माता-पिता को बड़ी खुशी होगी। ऐसा कोई जिसके साथ आप रहते हैं, आज आपके किसी काम की वजह से बहुत झुंझलाहट महसूस करेगा। अपने लक्ष्यों का पीछा करने के लिए उम्दा दिन है। दबाव में काम करने से आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। आय की अपेक्षा खर्च अधिक होगा। मानसिक चिंता के कारण मन व्यग्र रहेगा। अनुचित कार्यो में शक्ति का व्यय होगा।

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

आज आपका स्वाभिमान भंग न हो इसका ध्यान रखें। जीवनसाथी के साथ गलतफहमी के कारण विवाद संभव है। आपकी छोटी सी गलती पर आपके बॉस कड़क रवैया अपना सकते हैं। व्यापारियों को अपना कारोबार आगे बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण और ठोस निर्णय लेने की जरूरत है। संपत्ति के बड़े सौदे संभव हैं। धनहानि का योग है। जमीन तथा वाहन के कागजात को सावधानीपूर्वक बनवाएं। समय पर काम पूरा नहीं कर पाएंगे।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

आज आपको अच्छी सलाह मिलने वाली है। किसी करीबी रिश्तेदार से विवाद हो सकता है। आज करियर के क्षेत्र में आई अड़चनें स्वत: दूर हो जाएंगी। नौकरी में स्थानांतरण की संभावना है। कामकाज में व्यस्तता के चलते रोमांस को दरकिनार होना पड़ेगा। आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना चाहिए। आप इसे बातचीत के जरिए सुलझाने का प्रयास करें। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। आज अपने वरिष्ठों से कोई बैर न पालें।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

आज पारिवारिक सदस्यों के सहयोग से आप समस्या का समाधान करने में सफल रहेंगे। परिवार में मांगलिक कार्यक्रम की धूम रहेगी। मानवीय व कल्याणकारी कार्यों में भाग लेंगे। आपको उपहार की प्राप्ति होगी। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। शत्रु द्वारा परेशानी खड़ी की जा सकती है। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ेगी। कानूनी अड़चनें समाप्त होंगी। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। कार्यक्षेत्र में सम्मान और सहयोग मिल मिलेगा।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

आज आप गलत कार्य करने से बचें। मित्रों तथा सगे-सम्बंधियों के साथ मिलकर उत्तम भोजन का आनंद लेंगे। आज कार्यक्षेत्र में सक्रियता बनी रहेगी और पूरे दिन आप अपने करियर में तरक्की के लिए प्रयत्नशील रहेंगे। कारोबार में वृद्धि होगी। रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल रहेंगे। समय अनुकूल है, लाभ लें। कई दिनों से चल रही कड़ी मेहनत रंग लाएगी। आपके सहकर्मी रोड़े अटकाने की कोशिश करेंगे, इनसे बचकर रहें।

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

नौकरी में तरक्की के योग बन रहे हैं। धार्मिक कार्यों पूजा-पाठ में मन लगेगा। माता-पिता के साथ आप किसी धार्मिक स्थल पर जा सकते हैं। दूसरों या स्वयं के कारण अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। प्रेम संबंधों के उजागर होने का भय है। वाणी माधुर्य का लाभ लें। किसी अपने से आपको कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है। बिजनेस में नई डील हो सकती है। स्टूडेंट्स के लिए दिन अच्छा रहेगा।

Ganesh ji

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

शारीरिक एवं मानसिक आरोग्य अच्छा रहेगा। किसी सुंदर पर्यटन स्थल पर जाने का आयोजन हो सकता है। किसी जरूरी पार्टनरशिप की दिशा में प्रगति होने के भी योग बन रहे हैं। पत्नी व पुत्र से सुख-शांति मिलेगी। अपनी उपयोगिता की ताक़त को सकारात्मक सोच और बातचीत के ज़रिए विकसित करें, ताकि आपके परिवार के लोगों को लाभ हो। वाहन के रखरखाव पर खर्च बढ़ेगा। माता पिता का प्रेम व सहयोग मिलेगा।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

आध्यात्मिक और धार्मिक व्यवहार में आपके व्यवहार में बढ़ोतरी होगी। नया काम शुरू करने से पहले किसी दोस्त की सलाह जरूर लें। कामकाज ज्यादा होने से आपकी परेशानी थोड़ी बढ़ सकती है, धैर्य और संयम से काम लें। आप रोमांटिक ख़यालों और सपनों की दुनिया में खोए रहेंगे। जो काम आपने किया है, उसका श्रेय किसी और को न ले जाने दें। अपनों से संबंधों में मजबूती आएगी। स्टूडेंट्स के लिये आज का दिन सामान्य रहने वाला है।

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

आज व्यावसायिक कार्यों में विघ्न या रुकावट आ सकती है। कार्य घर-परिवार में संपन्न  होगा। महत्वपूर्ण लोगों के साथ आपका बहुत अच्छा तालमेल रहेगा। महत्वपूर्ण रिश्ते और अच्छे हो सकते हैं। कुछ नई जिम्मेदारियां भी आप के पास आ सकती ह‌ैं। किसी से बेवजह के मतभेद हो सकते है। स्वास्थ्य खराब भी हो सकता है। पैसों की स्थिति को लेकर थोड़ा विचार कर सकते हैं। जीवनसाथी का बर्ताव आपके पेशेवर रिश्तों पर ग़लत असर डाल सकता है।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

आज आलस्य की वजह से कार्य में रूचि नहीं रहेगी। नौकरी-पेशे के लिहाज़ से की गयी यात्रा सकारात्मक फल देगी। बिजनेस और नौकरी में कुछ अच्छा होने के इशारे मिल सकते हैं‌। ऑफिस के काम या अपने किसी शौक के कारण आप व्यस्त हो सकते हैं‌। आपको इंटरव्यू के दौरान दिमाग़ ठण्डा रखने की ज़रूरत है। आप-अपनी प्रतिष्ठा को धूमिल करने से बचायें। किसी खास मामले को लेकर परिवार से बातचीत हो सकती है‌। क्रोध पर नियंत्रण रखें।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

आज विवाहित लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव आएगा और सभी झगड़े खत्म हो जाएंगे। आपको अचानक से धन लाभ होगा। संतान पक्ष से आपको कोई खुशखबरी मिलेगी। आर्थिक उन्नति के नये रास्ते खुलेंगे। खुद पर भरोसा रखें। मेहनत करें। जानकारी जुटाएं। पारिवारिक मांगलिक कार्य हो सकता है। नौकरी में अधिकार बढ़ सकते हैं। उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। आप कोई नई चीज सीख सकते हैं। नए दोस्तों से मुलाकात आपको फायदा दिलायेगी।

आपने Rashifal 1 December का सभी राशियों का rashifal पढ़ा। आप को Rashifal 1 December का यह rashifal कैसा लगा? कमेंट करके अपनी राय जरुर दें और हमारे द्वारा बताया गया यह राशिफल अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

नोट: आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में Rashifal 1 December 2021 से कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।

Back to top button